ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसावन में मुश्किल होगी कांवरियों की डगर

सावन में मुश्किल होगी कांवरियों की डगर

नेशनल हाईवे पर चौड़ीकरण और ओवर ब्रिज निर्माण कार्य चलने के कारण सावन में इस बार कांवरियों की डगर मुश्किलों भरी...

सावन में मुश्किल होगी कांवरियों की डगर
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादTue, 17 Jul 2018 02:16 PM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल हाईवे पर चौड़ीकरण और ओवर ब्रिज निर्माण कार्य चलने के कारण सावन में इस बार कांवरियों की डगर मुश्किलों भरी होगी। हालांकि कांवरियों की सहूलियत के लिए पुलिस अधिकारियों ने हाईवे चौड़ीकरण के अफसरों से वार्ता शुरू कर दी है। इसके तहत एसपी गंगापार ने कांवरियों के गुजरने वाले मार्गों का निरीक्षण किया। उसके बाद मार्ग में आने वाली समस्याओं से उच्चधिकारियों को अवगत कराया।

सहसों, सरायइनायत से भीटी तक होगी परेशानी

बताया जा रहा कि गंगापार इलाके में कोखराज-हंडिया बाइपास पर नेशनल हाईवे पर इन दिनों चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है। जिस कारण इलाहाबाद में पड़ने वाले सहसों, हंडिया, बरौत व भीटी तक और दूसरी ओर सरायइनायत से भीटी तक की सड़क पर आवागमन मुश्किलों भरा हो गया है। ऐसे में 28 जुलाई से सावन शुरू होने वाला है। जबकि कांवर लेकर जाने वाले श्रद्धालु तीन दिन पहले से ही जल लेकर रवाना होने लगते हैं। एक माह तक वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए कांवरियों का जत्था रोजाना रवाना होता है। ऐसे में सड़कों की व्यवस्था बेहतर होने से कांवरियों को भी दिक्कत झेलनी पड़ सकती है।

लाला बाजार से बरौत तक बन रहा ओवर ब्रिज

नेशनल हाईवे पर चौड़ीकरण के अलावा हंडिया में लाला बाजार से बरौत तक बन रहे ओवर ब्रिज से कांवरियों का मार्ग और भी मुश्किलों भरा होगा। ओवर ब्रिज निर्माण कार्य के चलते दोनों ओर मात्र दस फीट रास्ते से आवागमन हो रहा है। सावन में एक साइड से न तो कांवरिये आ जा सकते हैं और न ही आम ट्रैफिक का संचालन हो सकता है। ऐसे में दोनों ओर से समस्याएं उत्पन्न होने की संभावना जताई जा रही है।

एक ओर कांवरिये तो दूसरी ओर ट्रैफिक

करीब सात साले पहले एक हादसे में कांवरिये की मौत के बाद हंडिया मार्ग पर जमकर बवाल हुआ था। कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया था। पुलिस टीम पर पथराव, चक्काजाम तक हुआ था। उसके बाद से निर्णय लिया गया कि सावन भर इलाहाबाद से वाराणसी जाने वाले रास्ते के एक ओर से कांवरियों का आवागमन और दूसरी तरफ सिर्फ ट्रैफिक चलेगा। इस बार हाईवे चौड़ीकरण व ओवर ब्रिज निर्माण के चलते व्यवस्था चरमरा गई है। भीटी के आगे गोपीगंज, भदोही, राजा तालाब, वाराणसी तक जगह-जगह सड़कें चौड़ीकरण के चलते खोदी गई हैं। आम दिनों में जब लोग परेशान हो रहे हैं तो सावन में उनकी स्थिति और बदतर होगी।

इलाहाबाद क्षेत्र में भीटी तक नेशनल हाईवे की सीमा आती है। नेशनल हाईवे के अफसरों से वार्ता हुई है। उन्होंने दस दिन में आम ट्रैफिक वाली सड़क को दो मीटर चौड़ा कर देने की बात कही है। इसके बाद दिक्कत नहीं आएगी।

सुनील कुमार सिंह, एसपी गंगापार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें