ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशजून भी बीता, बारिश को तरसे लोग

जून भी बीता, बारिश को तरसे लोग

मानसून के दस्तक देने के बाद भी अभी तक ऐसी बारिश नहीं हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सके। जितनी बारिश जून माह में होनी चाहिए थी उसकी दस फीसदी भी नहीं हुई...

जून भी बीता, बारिश को तरसे लोग
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSun, 30 Jun 2019 01:43 AM
ऐप पर पढ़ें

मानसून के दस्तक देने के बाद भी अभी तक ऐसी बारिश नहीं हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सके। जितनी बारिश जून माह में होनी चाहिए थी उसकी दस फीसदी भी नहीं हुई है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो मानसून बंगाल की खाड़ी से तेजी से उठ रहा है और इसका प्रभाव जिले में भी देखने को मिलेगा। दो दिन में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

शनिवार को दिन में सुबह से धूप के साथ गर्मी रही जिससे लोगों ने बारिश होने की उम्मीद पहले ही छोड़ दी। दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हर साल जून के अंत तक अच्छी बारिश हो जाती थी जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल जाती थी, लेकिन इस बार लोग बरसात के लिए तरस रहे हैं। मौसम विभाग की माने तो मई में इस बार 3.2 मिमी बारिश हुई है जबकि 15.2 मिमी होनी चाहिए थी। वहीं जून में 102 मिमी बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन मात्र 3.2 मिमी ही हुई। वह भी ग्रामीण इलाकों में ही हुई। मौसम वैज्ञानिक प्रो. सुनीत द्विवेदी की माने तो एक बार मानसून आया और उत्तर भारत के बाहरी इलाकों से होकर चला गया। अब फिर बंगाल की खाड़ी से मानसून तेजी से उठ रहा है जो छत्तीसगढ़, बिहार, यूपी की ओर चल रहा है। दो दिन में यहां इसका असर देखने को मिलेगा और बढ़िया बारिश होगी। यह भी कहा कि मानसून देरी से आने के कारण इस साल पिछले वर्ष की अपेक्षा कम बारिश होने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें