If you get a tax evasion you will tighten double screws - एक टैक्स चोरी मिली तो कसेगा दोहरा शिकंजा DA Image
20 फरवरी, 2020|7:42|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक टैक्स चोरी मिली तो कसेगा दोहरा शिकंजा

एक टैक्स चोरी मिली तो कसेगा दोहरा शिकंजा

किसी प्रतिष्ठान पर आयकर या जीएसटी की जांच में कर चोरी मिलती है तो कारोबारी या उद्यमी पर दोहरा शिकंजा कसेगा। कर चोरी करने वालों से दोनों विभाग जुर्माने के साथ कर वसूली करेंगे।

आयकर और जीएसटी चोरी के मामले में दोनों केंद्रीय एजेंसियों ने डाटा का आदान प्रदान शुरू कर दिया है। आयकर आय से अधिक संपत्ति या नकदी और वाणिज्यकर विभाग जीएसटी चोरी की जांच कर रहे हैं। दोनों विभाग प्रतिष्ठानों में जांच या सर्वे के माध्यम से टैक्स चोरी का ब्योरा जुटा रहे हैं। आयकर विभाग ने बैंकों से संदेहास्पद जमा-निकासी और लेनदेन की सूची मांगी है।

पिछले दिनों आयकर विभाग ने मांडा में आधा दर्जन से अधिक सराफा और शहर की एक प्रतिष्ठित मिठाई की दुकान पर करोड़ों की आयकर चोरी पकड़ी। ज्वेलरी की दुकानों में हुए सर्वे में लगभग चार करोड़ 86 लाख आयकर चोरी मिली है। मिठाई की दुकान में भी करोड़ों की कर चोरी मिलने की संभावना है। आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि व्यवसाय से होने वाली आय छिपाने वाला जीएसटी चोरी कर सकता है। इसी तरह जीएसटी चोरी करने वाला आयकर चोरी कर सकता है। अब इस तरह के कर चोरी करने वाले बच नहीं पाएंगे।

केंद्र सरकार के कर व वित्त सलाहकार डॉ पवन जायसवाल कहते हैं कि आने वाले दिनों में आयकर और जीएसटी रोकने के लिए दोनों केंद्रीय एजेंसियां वित्तीय अनियमितता के जांच का हर डाटा एक-दूसरे से साझा करेंगी। डॉ जायसवाल ने कहा कि अब कर पकड़ने के लिए हर स्तर पर जांच हो रही है। बैंकों से भी डाटा मांगा गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:If you get a tax evasion you will tighten double screws