ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशस्टेशनों पर भीड़ बढ़ी तो स्कूलों में रोके जाएंगे श्रद्धालु

स्टेशनों पर भीड़ बढ़ी तो स्कूलों में रोके जाएंगे श्रद्धालु

कुम्भ में सभी स्टेशनों के आसपास के स्कूलों को श्रद्धालुओं को रोकने के लिए होल्डिंग प्वाइंट्स बनाया जाएगा। स्टेशन पर भीड़ बढ़ने पर श्रद्धालुओं को इन स्कूलों में रोका जाएगा। यह तैयारी जंक्शन के साथ...

स्टेशनों पर भीड़ बढ़ी तो स्कूलों में रोके जाएंगे श्रद्धालु
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादFri, 31 Aug 2018 02:09 PM
ऐप पर पढ़ें

कुम्भ में सभी स्टेशनों के आसपास के स्कूलों को श्रद्धालुओं को रोकने के लिए होल्डिंग प्वाइंट्स बनाया जाएगा। स्टेशन पर भीड़ बढ़ने पर श्रद्धालुओं को इन स्कूलों में रोका जाएगा। यह तैयारी जंक्शन के साथ प्रयाग और रामबाग स्टेशन के लिए भी हुई है।

डीआरएम ऑफिस के कमेटी हॉल में हुई बैठक में रेलवे और जिला प्रशासन के अफसरों की बैठक में यह फैसला हुआ। कुम्भ के नोडल अफसर एडीआरएम अनिल द्विवेदी ने बैठक में बताया कि लखनऊ और फैजाबाद से आने वाले स्नानार्थियों को प्रयाग में ट्रेनों से उतारा जाएगा। मेला स्पेशल ट्रेनों को प्रयाग में ही टर्मिनेट कर दिया जाएगा। फैजाबाद, जौनपुर और लखनऊ लौटने वालों के लिए प्रयागघाट से स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इस दिशा के यात्रियों को यहीं से ट्रेनें पकड़ने का अनुरोध किया जाएगा। प्रयाग स्टेशन पर भीड़ बढ़ने की दिशा में पास के स्कूलों में स्नानार्थियों को ठहराया जाएगा। भीड़ के अनुसार प्लेटफॉर्म दो-तीन से मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

वाराणसी और गोरखपुर की ओर रुख करने वालों के लिए पूर्वोत्तर रेलवे रामबाग और झूंसी से मेला स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। रामबाग स्टेशन पर भीड़ बढ़ने की दिशा में सेवा समिति विद्या मंदिर एवं क्रॉस्थवेट इंटर कॉलेज में श्रद्धालु रोके जाएंगे। वाराणसी की ओर से आने वाली ट्रेनों को झूंसी में ही टर्मिनेट कर दिया जाएगा। अन्य ट्रेनों से आने वाले श्रद्धालुओं को भी झूंसी में उतारा जाएगा।

श्रद्धालुओं को असुविधा न हो, इसलिए अत्याधुनिक आश्रय स्थल बनाए जा रहे हैं। इनमें टिकट खिड़की, शौचालय, खानपान स्टॉल से लेकर सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैँ। सीसी टीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम में रेलवे और जंक्शन पर बने कंट्रोल रूम में जिला प्रशासन के अफसर बैठेंगे ताकि समन्वय बना रहे। भीड़ बढ़ने पर जंक्शन के रास्ते के स्कूलों में श्रद्धालु रोके जाएंगे। बैठक में रेलवे एवं जिला प्रशासन के अफसर मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें