ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशस्नान पर्वों पर प्रयाग से कैसे चलेंगी 16 अतिरिक्त ट्रेनें

स्नान पर्वों पर प्रयाग से कैसे चलेंगी 16 अतिरिक्त ट्रेनें

माघ मेला 2020 के प्रमुख स्नान पर्वों पर प्रयागघाट स्टेशन बंद करने के प्रस्ताव से उत्तर रेलवे के अफसर परेशान...

स्नान पर्वों पर प्रयाग से कैसे चलेंगी 16 अतिरिक्त ट्रेनें
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादFri, 13 Dec 2019 01:45 PM
ऐप पर पढ़ें

माघ मेला 2020 के प्रमुख स्नान पर्वों पर प्रयागघाट स्टेशन बंद करने के प्रस्ताव से उत्तर रेलवे के अफसर परेशान हैं। रेल अफसर सवाल कर रहे हैं कि स्टेशन बंद होने पर 16 ट्रेनों का संचालन प्रयाग से कैसे होगा। मेला स्पेशल ट्रेनें कहां से चलेंगी।

माघ मेला के प्रमुख स्नान पर्वों की तैयारियों को लेकर प्रशासन और रेलवे के अफसरों ने बीते सोमवार और बुधवार को संयुक्त मीटिंग की। प्रशासनिक अफसरों ने यातायात नियंत्रण के लिए प्रमुख स्नान पर्वों पर प्रयागघाट स्टेशन बंद करने का सुझाव दिया। मीटिंग में मौजूद उत्तर रेलवे के प्रतिनिधियों ने इसका विरोध किया। उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि एकदिन प्रयागघाट बंद होने पर प्रयाग स्टेशन से ट्रेनों का संचालन प्रभावित होगा।

16 ट्रेनें प्रयागघाट स्टेशन से बनकर चलती हैं और यहीं ट्रेनों की सफाई होती है। 16 जोड़ी ट्रेनें प्रतिदिन या एक या दो दिन प्रयाग स्टेशन से गुजरती हैं। प्रयागघाट की सभी ट्रेनें भी प्रयाग होकर जाती हैं। अधिकारी के अनुसार प्रयागघाट बंद किया तो वहां की ट्रेनों का प्रयाग से संचालन मुश्किल होगा। मेला में रेलवे की तैयारी देख रहे उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद मंडल के प्रवक्ता सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर कोई निर्णय होगा।

प्रयाग में शंटिंग की सुविधा नहीं

माघ मेला के प्रमुख स्नान पर्वों पर प्रयागघाट की ट्रेनें प्रयाग स्टेशन से चलाने की कोशिश हो रही है लेकिन इन ट्रेनों को खड़ी करने के लिए ट्रैक नहीं है। प्रयागघाट स्टेशन चालू होने से पहले प्रयाग स्टेशन पर एक लाइन थी जिसपर दो रेक एकसाथ खड़े हो जाते थे। इस लाइन का शंटिंग के लिए इस्तेमाल नहीं हो सकता। शंटिंग में उपयोग होने वाली लाइन अब प्रयाग-फाफामऊ डबल ट्रैक का हिस्सा है।

...तो नहीं चल सकेंगीं मेला स्पेशल

माघ मेला के प्रमुख स्नान पर्वों पर प्रयागघाट स्टेशन बंद होने से मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन मुश्किल हो जाएगा। माघ मेला के दौरान उत्तर रेलवे भी मेला स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। प्रमुख स्नान पर्वों पर सात जोड़ी चलाने पर विचार हो रहा है। अधिकारियों के मुताबिक प्रयाग स्टेशन पर प्रयागघाट की ट्रेनें भी आएंगी तो प्रमुख स्नान पर्वों पर स्पेशल ट्रेनें नहीं चल पाएंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें