ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयौन उत्पीड़न के आरोपित हिन्दी के शिक्षक हुए पदावनत

यौन उत्पीड़न के आरोपित हिन्दी के शिक्षक हुए पदावनत

इविवि की कार्य परिषद ने यौन उत्पीड़न के आरोपित हिन्दी विभाग के शिक्षक डॉ. सूर्य नारायण सिंह को पदावतन कर दिया है। उन्हें एसोसिएट प्रोफेसर से असिस्टेंट प्रोफेसर बना दिया गया है। दस अप्रैल को हुई कार्य...

यौन उत्पीड़न के आरोपित हिन्दी के शिक्षक हुए पदावनत
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSat, 29 Jun 2019 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

इविवि की कार्य परिषद ने यौन उत्पीड़न के आरोपित हिन्दी विभाग के शिक्षक डॉ. सूर्य नारायण सिंह को पदावतन कर दिया है। उन्हें एसोसिएट प्रोफेसर से असिस्टेंट प्रोफेसर बना दिया गया है। दस अप्रैल को हुई कार्य परिषद की बैठक में उन्हें निलंबित कर डीन आर्ट्स के दफ्तर से संबद्ध कर दिया गया था।

कार्य परिषद के निर्णय के बाद अब उन्हें बहाल कर दिया जाएगा और वह बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर अपनी सेवाएं देंगे। सूत्रों के मुताबिक बैठक में उन्हें बर्खास्त करने और अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने के मसले पर भी चर्चा हुई लेकिन कुछ सदस्यों के हस्तक्षेप पर उदार रवैया अपनाते हुए न्यूनतम सजा के तौर पर उन्हें पदावनत करने का फैसला लिया गया।

बता दें कि डॉ. सिंह पर हिन्दी विभाग में अतिथि प्रवक्ता के पद पर तैनात रही एक महिला ने यौन उत्पीड़न का गंभीर आरोप लगाया था। महिला की ओर से शपथपत्र पर की गई शिकायत का संज्ञान लेते हुए कुलपति ने इविवि में यौन उत्पीड़न की शिकायतों की जांच के लिए गृह विज्ञान विभाग की तत्कालीन अध्यक्ष प्रो. संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में गठित कमेटी अगेंस सेक्सुअल हरेसमेंट यानी कैश को मामले की जांच सौंपी थी। बीते आठ मार्च को हुई कार्य परिषद की बैठक में कमेटी की अंतरिम रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी, जिसके बाद यह मामला सार्वजनिक हुआ था।

इस बैठक में कार्य परिषद के सदस्यों ने डॉ. सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न की आरोपों की जांच अवकाश प्राप्त न्यायमूर्ति से करवाने का निर्णय लिया था। सदस्यों ने इस मामले में कोई भी फैसला लेने के लिए कुलपति प्रो. हांगलू को अधिकृत कर दिया था। इसके बाद दस अप्रैल को हुई कार्य परिषद की बैठक में यह मामला फिर से उठा था। जिसमें उन्हें निलंबित करने का फैसला लिया गया था। आठ मार्च को जब यह मामला सामने आया था तो आरोपित शिक्षक डॉ. सूर्य नारायण सिंह ने आरोपों को तथ्यहीन, आधारहीन और दुर्भावनापूर्ण बताया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें