ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमंडल में खुलेंगे चार राजकीय डिग्री कॉलेज

मंडल में खुलेंगे चार राजकीय डिग्री कॉलेज

इलाहाबाद मंडल के दो जिलों में चार राजकीय डिग्री कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। इनमें से एक कॉलेज के लिए जमीन मिल चुकी है जबकि तीन कॉलेजों के लिए जमीन चिह्नित करने के लिए शिक्षा निदेशालय से जिलाधिकारियों...

मंडल में खुलेंगे चार राजकीय डिग्री कॉलेज
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSat, 15 Sep 2018 02:28 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद मंडल के दो जिलों में चार राजकीय डिग्री कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। इनमें से एक कॉलेज के लिए जमीन मिल चुकी है जबकि तीन कॉलेजों के लिए जमीन चिह्नित करने के लिए शिक्षा निदेशालय से जिलाधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. प्रीति गौतम ने इस काम में तेजी लाने के उद्देश्य से असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. इंदू प्रकाश को समन्वयक नामित किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के तहत इलाहाबाद में तीन राजकीय डिग्री कॉलेज स्थापित होने हैं। फूलपुर के लिए कस्बे के पास ही जमीन मिल चुकी है। इस छह हजार वर्गमीटर भूमि पर महिला डिग्री कॉलेज स्थापित किया जाएगा। इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र के मेजा और फूलपुर संसदीय क्षेत्र के शहर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र में भी एक-एक राजकीय कॉलेज का निर्माण किया जाना है जबकि एक राजकीय डिग्री कॉलेज का निर्माण कौशाम्बी संसदीय क्षेत्र के सिराथू विधानसभा क्षेत्र में होना है।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. प्रीति गौतम ने इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत आने वाले इन दोनों जिलों में बनने वाले कॉलेजों के लिए जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर जमीन की व्यवस्था करने के लिए संयुक्त निदेशक डॉ. दिलीप कपूर को नोडल अफसर और राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नैनी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. इंदू प्रकाश को समन्वयक नामित किया है। संयुक्त निदेशक डॉ. कपूर ने डीएम को पत्र लिखकर भूमि चिह्नित करने के लिए सक्षम अधिकारियों को निर्देश जारी करने का आग्रह किया है। सह शिक्षा (लड़के और लड़कियों) के लिए दस हजार वर्गमीटर तो महिला महाविद्यालय के लिए पांच हजार वर्गमीटर जमीन की आवश्यकता बताई गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें