DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुम्भ में विदेशी कलाकार करेंगे रामलीला

कुम्भ में विदेशी कलाकार करेंगे रामलीला

कुम्भ मेला 2019 में प्रयाग की धरती पर विदेशी कलाकार रामलीला की प्रस्तुति देंगे। मेले को विहंगम बनाने के लिए इसकी कवायद शुरू कर दी गई। मलेशिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया और श्रीलंका जैसे देशों में जहां रामलीला काफी लोकप्रिय है, वहां के कलाकारों को बुलाने की तैयारी चल रही है।

रामलीला के लिए आने वाले विदेशी कलाकारों के लिए अलग से पंडाल बनाया जाएगा। इसके साथ ही इनके कार्यक्रम का आयोजन मेले के अलग-अलग सेक्टरों में होगा। विशेषतौर पर 25 जनवरी को आने वाले प्रवासी भारतीयों के सामने इन विदेशी कलाकारों की रामलीला का मंचन कराया जाएगा। कुम्भ मेले के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के नोडल अफसर अमित अग्निहोत्री ने बताया कि इसके लिए विशेष तैयारी की जा रही है। सभी देशों के बड़े कलाकारों की एक सूची तैयार की जा रही है। इन कलाकारों से संपर्क कर उन्हें प्रयाग आने का न्योता दिया जाएगा। साथ ही उन्हें यहां पहले बुलाकर रिहर्सल कराया जाएगा।

पांच पंडाल बनेंगे

इस रामलीला के लिए मेला क्षेत्र में पांच बड़े पंडाल बनेंगे। परेड में बनने वाले पंडाल में 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी, जबकि अरैल में एक, झूंसी में दो और दारागंज में एक पंडाल बनेगा। इन पंडालों में एक-एक हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी।

बारी-बारी आएंगे कलाकार

मेला अवधि में कलाकार यहां पर अलग-अलग अवधि में बुलाए जाएंगे। सभी कलाकार एक ही वक्त में नहीं आएंगे। कुछ-कुछ समय के लिए कलाकारों को बुलाया जाएगा।

सातों केंद्रों के आएंगे कलाकार

इस आयोजन में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र सहित सातों सांस्कृतिक केंद्रों के कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके लिए कलाकारों को यहां पर विशेष सहूलियत दी जाएगी।

लखनऊ में बैठक कल

कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए भारत सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय के सचिव राघवेंद्र सिंह 31 मई को लखनऊ में अफसरों के साथ बैठक भी करेंगे। कार्यक्रम को भारतीय सांस्कृतिक परिषद के समन्वय से कराया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:foreign artist will perform Ramlila in Kumbh