ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशइविवि में जबरिया नकल, प्रोफेसरों से बदसलूकी

इविवि में जबरिया नकल, प्रोफेसरों से बदसलूकी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की एलएलबी परीक्षा के दौरान बुधवार को जमकर हंगामा हुआ। चीफ प्रॉक्टर प्रो. रामसेवक दुबे ने एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्र और छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव के साथ ही शैलेन्द्र प्रताप...

इविवि में जबरिया नकल, प्रोफेसरों से बदसलूकी
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादThu, 19 Apr 2018 01:59 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की एलएलबी परीक्षा के दौरान बुधवार को जमकर हंगामा हुआ। चीफ प्रॉक्टर प्रो. रामसेवक दुबे ने एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्र और छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव के साथ ही शैलेन्द्र प्रताप मौर्य पर अराजकता का आरोप लगाते हुए डीएम व एसएसपी को पत्र लिखकर पुलिस बल उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

बुधवार को सुबह 7 बजे से विधि विभाग में एलएलबी द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षा थी। चीफ प्रॉक्टर प्रो. रामसेवक दुबे का कहना है कि अवनीश यादव और शैलेन्द्र प्रताप मौर्य 15-20 परीक्षार्थियों तथा कुछ बाहरी अराजक तत्वों के साथ मोबाइल एवं अनुचित साधन सामग्री लेकर हंगामा मचाते हुए परीक्षा भवन में प्रवेश कर गये जिसके चलते आम परीक्षार्थी भी नकल करने लगे।

तलाशी मांगने पर इन लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया और प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों के साथ अभद्रता की। इसके चलते बुधवार की परीक्षा की शुचितापूर्ण एवं नकलविहीन नहीं रह जाने की रिपोर्ट परीक्षा नियंत्रक को भेज दी गई। इसके बाद फिर 9.15 बजे प्रो. आरके उपाध्याय के नेतृत्व में पहुंचे उड़ाका दल के साथ सैकड़ों छात्रों ने अभद्रता व अराजकता की।

यही नहीं, नकल करते हुए पकड़े गये छात्रों ने दबाव बनाकर पकड़ी गई कॉपियां भी छीन ली। पुलिस विहीन उड़नदस्ता व्यथित होकर लौट आया और चीफ प्रॉक्टर को सामूहिक नकल होने की दूरभाष पर रिपोर्ट दी और वर्तमान परिस्थितियों में विधि की परीक्षा कराने में असमर्थता जताई। परीक्षा केंद्र पर एक उप निरीक्षक और एक आरक्षी की व्यवस्था का कोई असर नहीं रहा।

चीफ प्रॉक्टर का कहना है कि उन्होंने 5 अप्रैल एवं 13 अप्रैल को पत्र के माध्यम से पर्याप्त पुलिस बल तैनात कराने के लिए अनुरोध किया था, लेकिन वह संभव नहीं हुआ। प्रो. दुबे ने दो टूक लिखा है कि 19 अप्रैल को पुलिस सुरक्षा मिलने पर ही विधि की परीक्षा हो सकेगी।

इनका कहना है

एलएलबी की परीक्षा के दौरान अराजकता फैलाने के आरोप सरासर गलत हैं। मुझे बदनाम करने की कोशिश हो रही है। मेरे पास मोबाइल नहीं था। प्रशासन चाहे तो सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिंग से इसकी पुष्टि कर सकता है।

अवनीश यादव, छात्रसंघ अध्यक्ष

इविवि में परीक्षा समिति की बैठक आज

इलाहाबाद। बुधवार को एलएलबी परीक्षा के दौरान अराजकता के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने गुरुवार को परीक्षा समिति की आपात बैठक बुलाई है। चीफ प्रॉक्टर का कहना है कि बैठक में बुधवार की परीक्षा निरस्त करने या नहीं करने पर निर्णय लिया जाएगा। वैसे जिस तरह से विश्वविद्यालय प्रशासन का रुख देखने को मिल रहा है, उसमें परीक्षा निरस्त होना लगभग तय है।

प्रशासन ने वीडियो रिकार्डिंग भी कराई

इलाहाबाद। छात्रों के व्यवहार से दुखी विश्वविद्यालय प्रशासन ने बुधवार को परीक्षा के दौरान हुई अराजकता की वीडियो रिकार्डिंग भी कराई है। चीफ प्रॉक्टर का कहना है कि उनके पास पर्याप्त साक्ष्य मौजूद हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें