ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशजंक्शन पर लगी आग, खानपान स्टॉल राख

जंक्शन पर लगी आग, खानपान स्टॉल राख

जंक्शन पर रविवार भोर में शॉर्ट सर्किट से एक खानपान स्टॉल में आग लग गई।

जंक्शन पर लगी आग, खानपान स्टॉल राख
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादMon, 09 Jul 2018 01:29 PM
ऐप पर पढ़ें

जंक्शन पर रविवार भोर में शॉर्ट सर्किट से एक खानपान स्टॉल में आग लग गई। कुछ ही देर में आग इतनी भीषण हो गई कि प्लेटफॉर्म नौ-दस के पूर्वी छोर पर स्थित स्टॉल राख हो गया। आग की सूचना पर रेलवे अफसर और कर्मचारी जुटे। फायर एस्टिंग्यूशर से आग नहीं बुझी। बिजली कटवाने के बाद पानी डालकर आग बुझाई गई। हालांकि तब तक स्टॉल का पूरा सामान जल गया। प्लेटफॉर्म पर लगे दो पंखे और बिजली केबल, एनाउंसमेंट सिस्टम और डिस्प्ले बोर्ड वाली केबल आदि क्षतिग्रस्त हो गई।

प्लेटफॉर्म नौ-दस के पूर्वी छोर पर मेसर्स तिरुपति का स्टॉल है। भोपाल के धर्मेंद्र तिवारी की कंपनी को आंवटित स्टॉल पर कर्मचारी रामजी साहू ड्यूटी पर तैनात था। उसका कहना है कि भोर तकरीबन चार बजे फ्रिज के पीछे लगे मीटर से धुआं उठने लगा। यह देखकर शोर मचाते हुए उसने मदद की गुहार लगाई लेकिन तब तक आग फैल गई। पास के टीएक्सआर दफ्तर से लोग अग्निशमन यंत्र लाए और चलाया। तक तक स्टॉल से लपटें उठने लगीं। चार अग्निशमन यंत्र नाकाम हो गए। सूचना पर स्टेशन प्रबंधक आर राजपूत भोर में ही पहुंचे। सीएमआई व आरपीएफ, जीआरपी कर्मचारी भी पहुंचे। बिजली लाइन कटवाने के बाद पानी डालकर आग बुझाई गई पर तब तक दो बड़े फ्रिज, कॉफी मशीन, हजारों का चिप्स, बिस्कुट, कोल्ड ड्रिंक, पानी की बोतल आदि नष्ट हो गई। बोतलें पिघलने से कोल्ड ड्रिंक बह गई। आग की चपेट में आकर प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के लिए लगा दो पंखा, कई मीटर अलग-अलग केबल आदि जल गई। सुबह सीनियर डीईई व कई अफसर मुआयना करने पहुंचे। स्टॉल कर्मचारी का बयान लेकर केबल मरम्मत का काम शुरू कराया गया।

शु्क्र है खाली थे दोनों प्लेटफॉर्म

स्टॉल में आग लगने के दौरान प्लेटफॉर्म नंबर नौ और दस दोनों खाली थे। डाउन की लिच्छवी एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म से निकल जाने के कुछ देर बाद हादसा हुआ। चार बजे का वक्त होने से प्लेटफॉर्म पर उतनी भीड़भाड़ भी नहीं थी। रेलवे कर्मचारियों का कहना था कि शुक्र रहा कि प्लेटफॉर्म पर कोई ट्रेन नहीं थी और न ही यात्रियों की भीड़भाड़ थी। ऐसे में राहत कार्य तेजी से कराया जा सका।

सुपरवाइजरों ने की जांच

घटना के कारणों का पता लगाने के लिए रेलवे के इलेक्ट्रिकल, वाणिज्य और सुरक्षा विभाग के सुपरवाइजरों की कमेटी ने जांच की। संयुक्त जांच रिपोर्ट में शॉट सर्किट से ही आग लगने की बात कही गई है। माना जा रहा है कि स्टॉल कर्मचारी घटना के वक्त इधर-उधर था। इसी वजह से स्टॉल का कोई सामान नहीं बचा सका।

मरम्मत कार्य रात तक जारी

आग से रेलवे की कई केबल जल जाने के कारण सीनियर डीईई ने फौरन मरम्मत कार्य शुरू कराया। डेढ़ दर्जन से अधिक कर्मचारी लगाए गए। अफसर ने पांच घंटे में काम पूरा करने को कहा। हालांकि कई केबल बदलने के कारण काम रात तक जारी रहा। केबल जलने से पूर्वी छोर के बंद डिस्पले बोर्ड, उद्घोषणा प्रणाली आदि चालू करने में कर्मचारी जुटे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें