ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबिजली दफ्तर में लगी आग, कम्प्यूटर व दस्तावेज खाक

बिजली दफ्तर में लगी आग, कम्प्यूटर व दस्तावेज खाक

एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज के सामने पुराने बिजली घर परिसर में स्थित कल्याणी देवी प्रखंड के सहायक लेखाधिकारी व एसडीओ दफ्तर में बुधवार को सुबह शार्ट सर्किट से आग लग गई। जिससे पांच कम्प्यूटर, फर्नीचर,...

बिजली दफ्तर में लगी आग, कम्प्यूटर व दस्तावेज खाक
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादWed, 09 May 2018 07:14 PM
ऐप पर पढ़ें

एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज के सामने पुराने बिजली घर परिसर में स्थित कल्याणी देवी प्रखंड के सहायक लेखाधिकारी व एसडीओ दफ्तर में बुधवार को सुबह शार्ट सर्किट से आग लग गई। जिससे पांच कम्प्यूटर, फर्नीचर, कैशबुक व हजारों दस्तावेज जलकर राख हो गए।

सुबह लगभग नौ बजे आग की लपटें उठने लगीं। उस समय दफ्तर में कोई नहीं था। इस परिसर में कोई चौकीदार भी तैनात नहीं है। आसपास के लोग शोर मचाने लगे। तभी एक दुकानदार ने थोड़ी दूर पर स्थित फायर ब्रिगेड के दफ्तर में जाकर कर्मचारियों को सूचना दी। आग बुझाने के लिए छह दमकल पहुंचे। तब तक आग कल्याणी देवी विद्युत खंड के एसडीओ दफ्तर से करेलाबाग के कैश काउंटर तक पहुंच चुकी थी। चारों तरफ धुंआ फैला हुआ था। कुछ नजर नहीं आ रहा था।

फायर ब्रिगेड के लोगों को आग पर काबू पाने में एक घंटे लग गए। इसके बाद पावर कारपोरेशन के अधिकारी पहुंचे। अधिकारियों ने अंदर जाकर देखा तो अधिकांश कागजात जल चुके थे। दो सौ से अधिक फाइलों को बाहर निकाला गया। वह भी 50 फीसदी से अधिक जल चुकी थीं। दरवाजे, खिड़कियां भी जल गई थीं। दफ्तर में लगे शीशे गर्मी से टूटकर चूर-चूर हो गए थे। पांच कम्प्यूटर के साथ सभी प्रिंटर भी खाक हो गए थे। कल्याणी देवी विद्युत उपकेन्द्र के एसडीओ चन्द्रशेखर आजाद का कहना है कि लगभग छह लाख रुपये की क्षति हुई है। लेकिन दस्तावेज नष्ट होने से ज्यादा समस्या है। इन सारे दस्तावेजों को फिर से तैयार करना होगा। बिलिंग व कनेक्शन देने की व्यवस्था तो ऑनलाइन हैं। इसलिए राजस्व वसूली पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

कल्याणी देवी विद्युत खंड के अधिशासी अभियंता एमके अग्रवाल का कहना था कि गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के खुसरोबाग, चाचर नाला, घाघर नाला व नुमायाडी पम्पिंग स्टेशनों की बिलिंग का रिकार्ड मैनुअल ही रखा जाता है। इन पम्पिंग स्टेशनों का हर माह का बिल 50 लाख रुपये से अधिक आता है। इसका भुगतान शासन स्तर से ही किया जाता है। इनके बिल का ब्योरा संबंधित पम्पिंग स्टेशनों से लेना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें