ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशहाईस्कूल के छात्रों का केंद्र 20 किमी दूर बनाया

हाईस्कूल के छात्रों का केंद्र 20 किमी दूर बनाया

2019 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के केंद्र निर्धारण में जमकर मनमानी हुई है। हाईस्कूल के बच्चों का सेंटर 20 किमी दूर बना दिया गया। जबकि शासन की ओर से 16 अक्तूबर को जारी केंद्र निर्धारण...

हाईस्कूल के छात्रों का केंद्र 20 किमी दूर बनाया
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSat, 10 Nov 2018 01:30 PM
ऐप पर पढ़ें

2019 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के केंद्र निर्धारण में जमकर मनमानी हुई है। हाईस्कूल के बच्चों का सेंटर 20 किमी दूर बना दिया गया। जबकि शासन की ओर से 16 अक्तूबर को जारी केंद्र निर्धारण नीति में साफ लिखा है कि 5 से 8 किमी दूर तक के केंद्र बनाये जाएंगे। यही नहीं, कई प्राइवेट स्कूलों में अधिक छात्र आवंटित करने के चक्कर में कमरों की संख्या बढ़ा दी गई है।

हालांकि अफसर इसे अनन्तिम सूची बताते हुए गड़बड़ियों से पल्ला झाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। प्रयागराज की सूची के मुताबिक यूडी मेमोरियल इंटर कॉलेज असरावेकलां में आदर्श ज्योति इंटर कॉलेज राजापुर का सेंटर गया है। दोनों स्कूलों के बीच की दूरी 20 किमी है। इसी प्रकार दिव्याभा इंटर कॉलेज अल्लापुर का केंद्र आरबीएम इंटर कॉलेज करेली भेज दिया है।

इन दोनों स्कूलों के बीच की दूरी भी 10 किमी से अधिक है। कई स्कूलों में अधिक कमरे दिखाये गये हैं। उदाहरण के तौर पर लाल जगदेव दास इंटर कॉलेज चिरैया का पुरा में 12 कमरे हैं लेकिन बोर्ड के रिकार्ड में 18 कमरे दिखाए गए हैं। यूडी मेमोरियल इंटर कॉलेज में 15 की जगह 21 कमरे हैं।

नलिन पब्लिक इंटर कॉलेज में 14 की जगह 19 दिखा रहे हैं। बचई सिंह सिंगरौर इंटर कॉलेज चन्द्रसेनपुर में कमरों की संख्या 12 से 24 हो गई है।

डीआईओएस ने 17 नवंबर तक मांगी आपत्तियां

जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने 2019 की 10वीं-12वीं परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण पर 17 नवंबर तक आपत्तियां मांगी हैं। डीआईओएस का कहना है कि केंद्र निर्धारण की सूची बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर अपलोड कर दी गई है। इसकी हार्ड कॉपी डीआईओएस कार्यालय पर भी चस्पा है। यदि किसी को आवंटन पर आपत्ति है तो 17 नवंबर की शाम 5 बजे तक डीआईओएस कार्यालय में प्राप्त करा दें। इसके बाद किसी प्रत्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें