Engineering students will read Spirituality and Gandhian - इंजीनियरिंग के छात्र पढ़ेंगे अध्यात्म और गांधीवाद DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंजीनियरिंग के छात्र पढ़ेंगे अध्यात्म और गांधीवाद

इंजीनियरिंग के छात्र पढ़ेंगे अध्यात्म और गांधीवाद

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपलआईटी) ने बीटेक, एमटेक और एमबीए के छात्रों के लिए एडऑन कोर्स की शुरुआत की है। इसमें छात्र इंजीनियरिंग के साथ-साथ गांधीवाद, अध्यात्म तो पढ़ेंगे ही, योगा और तैराकी भी सीखेंगे। इसके पीछे उद्देश्य यह है कि छात्र तकनीकी शिक्षा के साथ ज्ञान के उन पक्षों से भी अवगत हों जो जीवन को सरल और सुगम बनाते हैं। जो व्यक्ति के सौंदर्यबोध को ज्यादा मानवीय बनाते हैं। गांधी का दर्शन सामाजिकता के दायरे को व्यापक रूप में प्रस्तुत करता है तो अध्यात्म से रोजाना से स्ट्रेस से मुक्ति मिलती है।

नए कोर्स के लिए संस्थान में अलग-अलग बास्केट (झोली) बनाए गए हैं। वर्तमान शैक्षिक सत्र के पहले सेमेस्टर के लिए छह अलग-अलग बास्टेक में 22 कोर्स शामिल किए गए हैं। एडऑन कोर्स का उद्देश्य इंजीनियरिंग और मेडिकल के छात्रों को किताबी ज्ञान से अलग उनकी रुचि के मुताबिक पढ़ाई का मौका देना है। कोर्स के प्रति छात्रों का रुझान हो, इसलिए इसे क्रेडिट से जोड़ते हुए हर एडऑन कोर्स के लिए दो क्रेडिट निर्धारित की गई है। इसकी कक्षाएं शनिवार और रविवार को छुट्टी के दिनों में संचालित की जाती हैं ताकि इसकी वजह से छात्रों के मूल कोर्स की पढ़ाई बाधित न हो सके।

छह बास्केट में 22 एडऑन कोर्स शामिल

इन कोर्स में आध्यात्मिकता, गांधीवादी सिद्धांत, नीतिशास्त्र, भाषा के तहत अंग्रेजी, संस्कृत और जर्मन, योग, स्वीमिंग, फाइनेंसियल स्टेटमेंट एण्ड एनालिसिस, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, क्रियेटिविटी एण्ड इनोवेशन, स्ट्रैटेजिक एचआर, पब्लिक पॉलिसी, लॉजिस्टिक सप्लाई चेन मैनेजमेंट, मार्केटिंग, पोजिशनिंग स्ट्रैटेजी, ग्रुप थियरी, सोलर सेल, मॉडल ऑफ बायोलॉजिकल सेल्स, जेनेटिक इंजीनियरिंग, वर्कशाप ऑन फिजिक्स प्रिंसिपल्स और पाइथन को शामिल किया गया है। एडऑन कोर्स में छात्रों ने काफी रुचि दिखाई है। खास तौर से योग, पाइथन, स्वीमिंग, गांधीवादी सिद्धांत और फाइनेंशियल मैनेजमेंट में छात्रों की रुचि ज्यादा है। कुछ छात्रों ने अंग्रेजी भाषा को भी एडऑन कोर्स के तौर पर लिया है।

हर कोर्स का बना अध्यादेश

ट्रिपलआईटी ने बीटेक, एमटेक, एमबीए, पीएचडी के साथ ही एडऑन तथा ड्यूल डिग्री कोर्स का अलग-अलग अध्यादेश बनाया है। पिछले दिनों संस्थान के स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में इस अध्यादेश को जारी किया गया था। अब अध्यादेश को संस्थान की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Engineering students will read Spirituality and Gandhian