DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावन के पहले सोमवार को शिव को पूजने जुटे भक्त

सावन के पहले सोमवार को शिव को पूजने जुटे भक्त

1 / 2सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ जुटी। सुबह से गंगाजल और बिल्वपत्र लेकर शिव के भक्त मंदिरों में कतार लगाकर खड़े रहे। बोल बम और बाबा भोलेनाथ की जय के घोष करते रहे। महिलाएं पूजा...

सावन के पहले सोमवार को शिव को पूजने जुटे भक्त

2 / 2सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ जुटी। सुबह से गंगाजल और बिल्वपत्र लेकर शिव के भक्त मंदिरों में कतार लगाकर खड़े रहे। बोल बम और बाबा भोलेनाथ की जय के घोष करते रहे। महिलाएं पूजा...

PreviousNext

सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ जुटी। सुबह से गंगाजल और बिल्वपत्र लेकर शिव के भक्त मंदिरों में कतार लगाकर खड़े रहे। बोल बम और बाबा भोलेनाथ की जय के घोष करते रहे। महिलाएं पूजा का थाल सजाए शिव के दर्शन और पूजन के लिए उत्साहित दिखीं।

सावन का पहले सोमवार को शहर के ग्रामीण क्षेत्र के सभी मंदिरों में लंबी लाइनें रहीं। बच्चे-बड़े और महिलाएं अलग अलग टोलियों में घरों और गंगा तट से मंदिरों में पहुंचते रहे। आराध्य देव शिव के दर्शन के लिए घंटों अपनी बारी का इंतजार करते रहे। संगम और गंगा के घाटों से गेरुआ वस्त्र पहने शिवभक्त जल भर बम भोले का जयकारा लगाते हुए निकलते रहे तो पूरा वातावरण भक्ति से सराबोर हो उठा। मनकामेश्वर मंदिर, बंधवा स्थित मंदिर, कोटेश्वर महादेव, तक्षकेश्वर मंदिर, हाटकेश्वर मंदिर, पड़िला महादेव मंदिर, कुंदौरा महादेव मंदिर आदि शिवालयों में भक्तों ने गंगाजल से शिव का अभिषेक किया। दूध से नहलाया। शिवलिंग पर फूल, बिल्वपत्र, भांग की पत्तियां, धतूरे की फली चढ़ाकर चंदन और भस्म का लेपन किया। फिर मां पार्वती, गणेश, कार्तिक, नंदी समेत पूरे शिव परिवार का विधिपूर्वक पूजन किया।

बहुत सारे भक्तों ने घरों और मंदिरों में महामृत्युंजय मंत्र का जाप और रुद्राभिषेक कराया। भक्तों की भीड़ देखकर प्रशासन की ओर से मंदिरों के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Devotees worshiping Shiva on the first Monday of Savan