ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसावन के पहले दिन भक्तों ने किया दर्शन-पूजन

सावन के पहले दिन भक्तों ने किया दर्शन-पूजन

भगवान शिव का सबसे प्रिय मास सावन बुधवार से शुरू हो गया। सावन के पहले दिन मंदिरों में भक्तों ने दर्शन-पूजन किया। हालांकि 22 जुलाई को सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में भक्तों की भीड़...

सावन के पहले दिन भक्तों ने किया दर्शन-पूजन
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादWed, 17 Jul 2019 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

भगवान शिव का सबसे प्रिय मास सावन बुधवार से शुरू हो गया। सावन के पहले दिन मंदिरों में भक्तों ने दर्शन-पूजन किया। हालांकि 22 जुलाई को सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। देवाधिदेव महादेव को जल चढ़ाने श्रद्धालु कांवर लेकर बाबा बैजनाथ धाम रवाना हुए। माना जाता है कि जिस प्रकार शिवरात्रि पर गंगा का जल कांवर में ले जाकर भगवान पर चढ़ाना शुभ है उसी तरह सावन माह में कांवर से गंगा जल ले जाकर भगवान शिव का अभिषेक करना भी उतना ही पावन माना गया है।

शहर के प्रमुख शिव मंदिर नागवासुकि मंदिर, मनकामेश्वर महादेव, जानसेनगंज स्थित दरवेश्वर महादेव, हाईकोर्ट स्थित हनुमान मंदिर के शिवमंदिर, हनुमत निकेतन के ज्योर्तिलिंग, हिम्मतगंज शिवाला, गंगोली शिवाला, पड़िला महादेव, खुल्दाबाद शिवाला, मुठ्ठीगंज स्थित भोलेगिरि, बलुआघाट शिव मंदिर, कोटेश्वर महादेव में सावन के पहले सोमवार को पूजन-अर्चन और अनुष्ठान के लिए भक्तों की कतार लगेगी। सावन के पहले सोमवार को लेकर शिवालयों में पूजन, जलाभिषेक को लेकर तैयारी चल रही है। सुरक्षा के इंतजाम के साथ मंदिरों को सजाने का काम तेजी से चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें