ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीबीआई की रिपोर्ट से इंस्पेक्टर पर होगी विभागीय कार्रवाई

सीबीआई की रिपोर्ट से इंस्पेक्टर पर होगी विभागीय कार्रवाई

काली कमाई करने के मामले में उत्तर मध्य रेलवे के आरपीएफ इंस्पेक्टर संजय पांडेय सीबीआई के शिकंजे में आए हैं। सीबीआई की टीमों ने मंगलवार को चार शहरों में उनके छह ठिकानों पर एक साथ छापा मारा था। इलाहाबाद...

सीबीआई की रिपोर्ट से इंस्पेक्टर पर होगी विभागीय कार्रवाई
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादThu, 30 Aug 2018 02:37 PM
ऐप पर पढ़ें

काली कमाई करने के मामले में उत्तर मध्य रेलवे के आरपीएफ इंस्पेक्टर संजय पांडेय सीबीआई के शिकंजे में आए हैं। सीबीआई की टीमों ने मंगलवार को चार शहरों में उनके छह ठिकानों पर एक साथ छापा मारा था। इलाहाबाद में दो दफ्तर और रेल गांव स्थित सरकारी आवास में कई घंटे तलाशी ली गई। छानबीन करके सीबीआई टीम रात में लखनऊ लौट गई। सीबीआई की रिपोर्ट पर आरपीएफ इंस्पेक्टर के खिलाफ विभागीय कार्रवाई होना तय है।

संजय पांडेय के घर तलाशी लेने पहुंची सीबीआई टीम ने मंगलवार को आईजी आरपीएफ सुनील सिंह से मुलाकात की थी। भ्रष्टाचार करके अर्जित की गई आय से अधिक संपत्ति के मामले में तलाशी का वारंट दिखाया। इसके बाद टीम ने तलाशी की कार्रवाई शुरू की। सीबीआई की ओर से दर्शाया गया है कि संजय पांडेय के पास लखनऊ के गोमती नगर विशाल खंड में 300 वर्ग मीटर का 45 लाख मूल्य का एक प्लॉट है। हालांकि यह बात भी हैरानी है कि विशाल खंड जैसी पॉश कॉलोनी में 300 वर्ग मीटर का भूखंड सिर्फ 45 लाख रुपये का है। खातों में कुल जमा 11 लाख 41 हजार छह सौ सत्रह रुपये हैं। वहीं 14 लाख रुपये की होंडा सिटी कार मिली है जो कि वर्ष 2016 में खरीदी गई।

सीबीआई ने माना है कि संजय पांडेय ने वर्ष 2007 से सितम्बर 2017 तक तकरीबन 70.5 लाख की चल-अचल संपत्ति अर्जित की। जबकि इस अवधि में उनकी कुल आय महज 57,63,109 रुपये ही रही। इसमें 1,37,742 रुपये की आय अन्य माध्यमों से हुई। सीबीआई को संजय पांडेय की काली कमाई के बारे में शक इसलिए हुआ क्योंकि 2007 से 2019 तक में उनकी कुल आय 57 लाख 63 हजार रही जबकि उन्होंने इस अवधि में मोटे खर्च में 73 लाख 23 हजार रुपये चुकाए। इसमें लखनऊ के गोमती नगर के पत्रकारपुरम में एक दुकान खरीदने के लिए आरोही बिल्डर्स को 16 लाख रुपये हस्तांतरित किए गए। ऐसे में 15.5 लाख से अधिक रुपये की कहां से कमाई हुई यह जानने के लिए टीम ने संजय पांडेय से पूछताछ की। टीम ने संजय पांडेय के घर में नकदी, ज्वेलरी आदि का पता लगाने के लिए भी तलाशी ली। हालांकि अब तक इस बारे में कुछ बताया नहीं गया है कि छह ठिकानों पर की गई छानबीन में कितनी नकदी, गहने आदि मिले। आरपीएफ के आईजी सुनील सिंह का कहना है कि सीबीआई की रिपोर्ट अब तक नहीं मिली। उनकी रिपोर्ट मिलने पर इंस्पेक्टर के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें