ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकुम्भ के मद से बन रही सड़कों में करोड़ों का घोटाला

कुम्भ के मद से बन रही सड़कों में करोड़ों का घोटाला

भाजपा सांसद श्यामा चरण गुप्त ने कुम्भ 2019 के लिए नगर निगम की ओर से बनाई जा रही सड़कों में करोड़ों रुपये के घोटाले का दावा किया है। सांसद ने को शहर में नगर निगम की निर्माणाधीन सड़कों का निरीक्षण...

कुम्भ के मद से बन रही सड़कों में करोड़ों का घोटाला
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSun, 04 Nov 2018 01:17 PM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा सांसद श्यामा चरण गुप्त ने कुम्भ 2019 के लिए नगर निगम की ओर से बनाई जा रही सड़कों में करोड़ों रुपये के घोटाले का दावा किया है। सांसद ने को शहर में नगर निगम की निर्माणाधीन सड़कों का निरीक्षण किया। सांसद का कहना है कि मुट्ठीगंज, कीड़गंज से लेकर चौक, सुलेमसराय एवं अन्य इलाकों में बड़ी संख्या में जनता ने एकत्र होकर बताया कि हाट मिक्स प्लांट से बने घटिया मसाले से रात में सड़क की लीपापोती की जा रही है।

जबकि कि हाट मिक्स प्लांट पर महीन गिट्टी में तारकोल मिलाया जाता है। एक अवर अभियंता की देखरेख में यह काम होता है। जो नियमानुसार एक नियत तापमान पर मसाले को तैयार कराते हैं और गाड़ी में लादकर साइट पर भेजते हैं।

लेकिन नगर निगम किसी मापदंड का न तो पालन कर रहा है और न ही सड़क की मोटाई पर ध्यान दे रहा है। संबंधित अधिकारी और शासन की ओर से नियुक्त तीसरी आंख भी प्रकरण से दूरी बनाए हुए हैं। लोगों का कहना है कि नगर निगम की सड़कों में करोड़ों का घोटाला किया गया है। सांसद ने आशंका जताई है कि ये सड़कें 2019 की पहली बरसात भी झेल पाएगी या नहीं।

सड़कों के बीच बन रहे डिवाइडर पर टिप्पणी करते हुए सांसद ने कहा कि कुम्भ मेला 14 जनवरी से शुरू हो रहा है। आलम यह है एक सप्ताह पहले डिवाइडर के दोनों तरफ नकली कंक्रीट से बनाकर चिपकाई गई ईटें साइकिल और रिक्शे की टक्कर से उखड़ रही है। इसमें बीस-एक के मसाले से जुड़ाई की गई है। ईंटें पुरानी और बहुत घटिया किस्म की है।

हरी-भरी एजेंसी पर भी उठाए सवाल

सांसद ने शहर की सफाई संभालने वाली संस्था हरी-भरी पर भी गंभीर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि बिना किसी डर के न केवल निर्माण कार्य में जबर्दस्त घोटाला किया जा रहा है बल्कि सफाई एजेंसी भी भ्रष्टाचार के शिकंजे में फंस गई है। शहर की सफाई चौपट है। कूड़ा कलेक्शन पूरी तरह से दिखावटी है। जहां कलेक्शन हो रहा है वहां लोगों से वसूली भी की जा रही हैं।

पूरे शहर में गुणवत्ताविहीन काम हो रहा है। सरकार ने करोड़ों रुपये दिए हैं लेकिन कोई काम ठीक से नहीं हो रहा। सीमेंट का काम लंबे समय तक चलना चाहिए। लेकिन जो काम हो रहा है एक बरसात नहीं झेल पाएगा। मैं चाहता हूं कि शहर में अच्छा काम हो और वह चमके। इसमें सरकार और जनता का रुपया लगा है। गड़बड़ी की जांच होनी चाहिए।

श्यामा चरण गुप्त, सांसद

कुम्भ के मद्देनजर शहर में सड़कों के निर्माण की थर्ड पार्टी निगरानी कर रही है। मैं, नगर आयुक्त और अपर नगर आयुक्त लगातार कामों को देख रहे हैं। गुणवत्ता पर पार्षद भी नज़र रखे हुए हैं। शिकायतों पर कार्रवाई भी हो रही है।

अभिलाषा गुप्ता नंदी, महापौर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें