DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चौदह स्थानों पर लूकरगंज मैदान रहा अव्वल

हिन्दुस्तान पड़ताल-फोटो

पटाखा दुकानदारों ने पूरे रखे मानक, हुई चेकिंग

फायर एस्टिंग्यूशर व पानी भरे ड्रम भी दुकानों पर दिखे

इलाहाबाद। निज संवाददाता

शहर में 14 स्थानों पर पटाखों की दुकानें सजी हैं। इनमे से लूकरगंज मैदान में मानक के अनुसार सुरक्षा की सारी व्यवस्था दिखी। ‘हिन्दुस्तान ने ज्यादातर मैदानों में पड़ताल की तो लूकरगंज मैदान में किसी भी घटना से बचाव के लिए ज्यादा संसाधन उपलब्ध दिखे।

पड़ताल में पटाखे की किसी दुकान पर कोई दिव्यांग कर्मचारी नहीं था। फायरकर्मी भी मुश्तैद थे। दुकानों पर भीड़ जुटने पर ग्राहकों को समझाया जा रहा था कि बारी- बारी से पटाखा खरीदें। धक्का- मुक्की न करें।

दुकानों से लगाई गई है हाईवोल्टेज लाइट

लूकरगंज मैदान में पटाखा की दुकानों से दस मीटर दूर हाईलोजन लाइटें लगाई गई हैं। हर दुकान पर फायर इंस्टिग्यूसर है। दो सौ लीटर पानी से भरे ड्रम भी रखे हुए हैं। दो बोरी बालू भी दोनों छोर पर रखी मिली। हर दुकानों के बीच की दूरी करीब तीन मीटर के आसपास रही।

हर दुकानों पर बचाव संबंधी टेलीफोन नम्बर भी चस्पा मिले। लूकरगंज मैदान में आपातकालीन ट्रोल फ्री नम्बर से संबंधित नोट भी दिखाई दिया। जिसमें पुलिस कंट्रोल रूम नंबर 100 और फायर सर्विस नंबर 101, एम्बुलेंस 102-108 व फायरकर्मी धर्मेन्द्र मिश्र का मोबाइल नम्बर 8004169388 भी अंकित रहा।

इन स्थानों पर लगी थी पटाखा की दुकानें

एग्लो बंगाली इंटर कॉलेज, पूर्व जीजीआईसी सिविल लाइंस, मुंडेरा मंडी, भारत स्काउड गाइड, कर्नलगंज इंटर कॉलेज, लूकरगंज रामलीला मैदान, केएन काटजू कीडगंज, अल्लापुर लेवर चौराहा, तेलियरगंज बालू मंडी, कालिंदीपुरम मैदान राजरूपपुर, डीएवी इंटर कॉलेज मीरापुर, राधारमण इंटर कॉलेज, रामलीला मैदान अलोपीबाग, और सदर बाजार खेल मैदान।

फायर सर्विस ने रखी तैयारी

फायर सर्विलस की ओर से मुंडेरा मंडी, पूर्व जीजीआईसी सिविल लाइंस और भारत स्काउट गाइड मैदान पर दमकल खड़ी थी। हर मैदान में दो फायरकर्मी फायरएस्टिंगयूसर के साथ लैस थे। मैदान के अंदर हर किसी को धूम्रपान करने पर फायरकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाल दिया या फिर सिगरेट वहीं बुझा दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:crime