DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हमसफर के कोचों में सीसी कैमरे से निगरानी शुरू

हमसफर के कोचों में सीसी कैमरे से निगरानी शुरू

हमसफर एक्सप्रेस से दिल्ली (आनंद विहार) का सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। अब उनका सफर और सुरक्षित होगा। ट्रेन के हर कोच में लगाए गए सीसी कैमरों से ट्रेन के गार्ड अपने डिब्बे में बैठकर ही निगरानी कर सकेंगे। ट्रेन के अलग-अलग कोच की फुटेज देखने के लिए गार्ड कोच में दो एलसीडी स्क्रीन लगाई गई है। ऐसे में अगलगी, धुआं निकलने या दूसरी अनचाही गतिविधि होने पर गार्ड कंट्रोल को सूचित कर सकेंगे। ट्रेन में चोरी, मारपीट या महिलाओं के साथ होने वाली छेड़छाड़ को रोकने में भी गार्ड प्रभावी कदम उठा सकेंगे।

मई माह में दिल्ली के लिए शुरू हुई हमसफर एक्सप्रेस में अब रियल टाइम ऑन बोर्ड सीसीटीवी मॉनीटरिंग सिस्टम का आगाज किया गया है। ट्रेन के हर कोच में लगे सीसी कैमरों से इस सेवा का आगाज किया गया है। इसका फायदा यह होगा कि अब चलती ट्रेन में हर पल सभी कोचों की निगरानी की जा सकेगी। ट्रेन के पिछले कोच में लगी दो एलसीडी स्क्रीन के जरिए गार्ड कोच की निगरानी करेंगे। हर कोच की निगरानी के लिए 30-30 सेकेंड का अंतराल निर्धारित किया गया है। वैसे, गार्ड अपनी इच्छानुसार किसी भी कोच की फुटेज पर लगातार निगरानी कर सकेंगे।

रनिंग निगरानी वाली पहली ट्रेन बनी हमसफर

चलती ट्रेन में कोचों की लगातार निगरानी की व्यवस्था शुरू होने के साथ हमसफर देश की ऐसी पहली ट्रेन बन गई है। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल के अनुसार सीसी कैमरों की फुटेज रिकॉर्डिंग की सुविधा तो सभी हमसफर एक्सप्रेस में उपलब्ध है। पर रियल टाइम ऑन बोर्ड सीसीटीवी मॉनीटरिंग सिस्टम से गार्ड कोच के जरिये निगरानी वाली यह देश की पहली ट्रेन हो गई है।

13 दिन की रिकॉर्डिंग सुरक्षित

हमसफर एक्सप्रेस के कोच में लगे हर कैमरे की रिकॉर्डिंग 13 दिनों तक सुरक्षित रखी जा सकती है। ऐसे में किसी वारदात के बाद जांच के लिए फुटेज निकाली जा सकेगी। रेलवे अफसरों के मुताबिक इससे चलती ट्रेन में अपराध करने वालों की धरपकड़ आसान हो जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CCTV Camera installed in Humsafar Express