ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशइविवि : एलएलएम का नया कटऑफ जारी, प्रवेश 23 को

इविवि : एलएलएम का नया कटऑफ जारी, प्रवेश 23 को

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एलएलएम में प्रवेश के लिए नया कटऑफ शुक्रवार को जारी कर दिया गया है। जारी कटऑफ के अनुसार 23 जुलाई को सभी वर्ग के उन अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है, जिन्होंने...

इविवि : एलएलएम का नया कटऑफ जारी, प्रवेश 23 को
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादFri, 19 Jul 2019 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एलएलएम में प्रवेश के लिए नया कटऑफ शुक्रवार को जारी कर दिया गया है। जारी कटऑफ के अनुसार 23 जुलाई को सभी वर्ग के उन अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है, जिन्होंने 195.7 या अधिक अंक प्राप्त किया है। इसी दिन ईडब्ल्यूएस के 172 या अधिक, ओबीसी वर्ग के 174 या अधिक, एससी वर्ग के 138 या अधिक एवं एसटी वर्ग के सभी को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। वहीं, स्पोर्ट्स और दिव्यांग के कोटे के सभी को बुलाया गया है।

बीएलएलबी प्रवेश समिति के अध्यक्ष डॉ. हरिबंश सिंह ने बताया कि 23 जुलाई को स्पोर्ट्स एवं पीएच के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। वहीं बीकॉम प्रवेश समिति के अध्यक्ष प्रो. आरके सिंह ने बताया कि 23 जुलाई को ईडब्ल्यूएस के 162 या अधिक अंक पाने वालों को प्रवेश दिया जाएगा। इसी दिन स्पोर्ट्स एवं दिव्यांग कोटे के अभ्यर्थियों को प्रवेश होगा।

छूटे अभ्यर्थियों को मिला मौका

डीएसडब्ल्यू प्रो. हर्ष कुमार ने बताया कि बीएड, एमएड एवं एमबीए दिव्यांग कोटे के अभ्यर्थी 17 एवं 19 जुलाई को मेडिकल बोर्ड में नहीं शामिल हो सके थे। वह 24 जुलाई को डीएसडब्ल्यू दफ्तर में मेडिकल बोर्ड में शामिल हो सकते हैं।

एमए अर्थशास्त्र में प्रवेश 23 को

इविवि एमए अर्थशास्त्र में प्रवेश 23 जुलाई को सभी वर्ग के 140.6 या अधिक, ओबीसी वर्ग के 122 या अधिक, एससी वर्ग के 90 या अधिक एवं एससटी के सभी को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। इसी दिन ईडब्ल्यूएस के 126 या अधिक तथा शिक्षक-कर्मचारी वार्ड्स के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

भूगोल में प्रवेश 22 को

इविवि में भूगोल विभाग में एमए-एमएससी में प्रवेश के लिए 22 जुलाई को सभी वर्ग के 154 या अधिक, ओबीसी वर्ग के 144 या अधिक, एससी वर्ग के 108 या अधिक अंक पाने वालों को बुलाया गया है।

एमए संस्कृत में प्रवेश 22 को

इविवि में एमए संस्कृत में प्रवेश के लिए 22 जुलाई को ईडब्ल्यूएस के 90 या अधिक, ओबीसी वर्ग के 81 या अधिक एवं एससी एवं एसटी वर्ग के सभी को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

आधुनिक इतिहास में प्रवेश 22 को

इविवि के मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास एमए में प्रवेश के लिए 22 जुलाई को सभी वर्ग के 131 या अधिक, ईडब्ल्यूएस के 114 या अधिक, ओबीसी वर्ग के 114 या अधिक, एससी वर्ग के 96 या अधिक एवं एसटी वर्ग के सभी को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

बायोटेक्नोलॉजी में आवेदन 23 तक

एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कॉलेज की प्राचार्या डॉ. लालिमा सिंह ने बताया कि बायोटेक्नोलॉजी डिप्लोमा में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू है। आवेदन 23 जुलाई तक ही वितरित किए जाएंगे। साथ ही एमएससी बायो, कमेस्ट्री एवं फिजिक्स में प्रवेश प्रारंभ है। इच्छुक छात्राएं 23 जुलाई तक फार्म प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन प्रारंभ

भारतीय भाषा केंद्र उत्तर प्रदेश सरकार के इलाहाबाद डिग्री कॉलेज केंद्र समन्यवक की ओर से जारी सूचना के अनुसार तमिल, तेलगू, कन्नड, मलयालम, गुजाराती समेत अन्य भाषाओं में एक वर्षीय डिप्लोमा के लिए आवेदन प्रारंभ हो गया है।

जगत तारन: पीजी में प्रवेश 22 को

जगतर तारन गर्ल्स डिग्री कॉलेज की प्राचार्या डॉ. कमला दुबे ने बताया कि अर्थशास्त्र संस्कृत तथा हिन्दी में सभीवर्ग के 80 या अधिक, ओबीसी वर्ग के 60 या अधिक, एससी एवं एसटी वर्ग के सभी को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। वहीं, भूगोल में सभी वर्ग के 100 या अधिक, ओबीसी वर्ग के 90 या अधिक एवं एससी-एसटी वर्ग के सभी को बुलाया गया है। 22 जुलाई को ही बीए में 85 या अधिक अंक पाने वाली छात्राओं को बुलाया गया है।

ईश्वर शरण: आज का कटऑफ

बीए: ओबीसी वर्ग के 105 या अधिक, एससी एवं एसटी के सभी को बुलाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें