ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअसिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती : समायोजन की मांग को लेकर प्रदर्शन

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती : समायोजन की मांग को लेकर प्रदर्शन

प्रदेश के सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए विज्ञापन संख्या 46 की प्रतीक्षा सूची के चयनितों को समायोजित करने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने बुधवार को शिक्षा निदेशालय पर...

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती : समायोजन की मांग को लेकर प्रदर्शन
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादThu, 20 Jun 2019 01:47 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए विज्ञापन संख्या 46 की प्रतीक्षा सूची के चयनितों को समायोजित करने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने बुधवार को शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन किया। नियुक्ति के एक साल बाद भी तैनाती के लिए भटक रहे अभ्यर्थियों ने उच्च शिक्षा निदेशक प्रीति गौतम से मुलाकात कर नाराजगी जताई।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा आयोग ने 2014 में असिस्टेंट प्रोफेसरों के 1645 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। अंतिम परीक्षा परिणाम अगस्त 2018 में घोषित किया गया। लेकिन कई विषयों में मुख्य सूची के चयनित अभ्यर्थियों ने कार्यभार ग्रहण नहीं किया। अतिरिक्त चयन सूची में चयनित अभ्यथियों के कई बार प्रत्यावेदन देने पर भी शिक्षा निदेशालय की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होने पर अभ्यथियों ने हाईकोर्ट में याचिका कर नियुक्ति देने की गुहार लगाई।

हाईकोर्ट ने प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों को तैनाती देने का आदेश दिया लेकिन इसके बावजूद सुनवाई नहीं हुई। जिस पर अभ्यर्थियों ने अवमानना याचिका कर दी। जिस पर निदेशालय ने 30 अप्रैल को 22 विषयों के अतिरिक्त चयन सूची के अभ्यथियों की तैनाती के लिए ई-मेल के जरिए 2 मई तक सूचना मांगी गई। लेकिन उसके बाद कुछ नहीं हुआ। अभ्यर्थियों का कहना है कि 1645 पदों में से तकरीबन 200 पद खाली हैं।

लेकिन परिणाम घोषित होने के एक वर्ष बाद भी चयनित अभ्यर्थी तैनाती के लिए भटक रहे हैं। उच्च शिक्षा निदेशक प्रीति गौतम ने जल्द नियुक्ति दिलाने का भरोसा दिलाया। प्रदर्शन करने वालों में अभिषेक उपाध्याय, विजय कुमार पाठक, दीपक सिंह, अवधेश कुमार सिंह, धर्मेन्द्र कुमार सिंह, तरुण कुमार उपाध्याय, धनंजय सिंह, राजकुमार चौरसिया, कृष्णमणि त्रिपाठी आदि शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें