ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअब एक जुलाई से होंगी राज्य विश्वविद्यालय की परीक्षाएं

अब एक जुलाई से होंगी राज्य विश्वविद्यालय की परीक्षाएं

इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय (एएसयू) से संबद्ध कॉलेजों में संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षाएं और सामूहिक नकल के आरोपित कॉलेजों की पुनर्परीक्षा को टाल दिया गया है। अब यह परीक्षाएं एक...

अब एक जुलाई से होंगी राज्य विश्वविद्यालय की परीक्षाएं
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादTue, 13 Jun 2017 01:33 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय (एएसयू) से संबद्ध कॉलेजों में संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षाएं और सामूहिक नकल के आरोपित कॉलेजों की पुनर्परीक्षा को टाल दिया गया है। अब यह परीक्षाएं एक जुलाई से होंगी। यह फैसला सोमवार को हुई परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। परीक्षा कार्यक्रम बहुत जल्द विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।
एलएलबी, बीएएलएलबी, बीपीएड, बीबीए, बीसीए, बीएससी कृषि के द्वितीय सेमेस्टर और बीएड व एमएड की वार्षिक परीक्षाएं 20 से तीस जून के बीच होनी थीं। विश्वविद्यालय ने इनका विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए सामूहिक नकल के आरोपित कॉलेजों की पुनर्पपरीक्षा को 20 एवं 21 जून को कराने का निर्णय लिया था। कॉलेज के प्राचार्यों और शिक्षक संघ ने कुलपति और रजिस्ट्रार को प्रत्यावेदन देकर ग्रीष्मावकाश को देखते हुए परीक्षा को टालने की मांग की थी। इनका कहना था कि ग्रीष्मावकाश की वजह से परीक्षा कराने के लिए न तो पर्याप्त शिक्षक मिलेंगे और न ही कर्मचारी। इसलिए परीक्षा जुलाई में कराई जाए। सोमवार को कुलपति प्रो. राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में इस मसले को रखा गया। परीक्षा समिति प्राचार्यों और शिक्षक संघ के प्रस्ताव से सहमत हुई।

सामूहिक नकल, पेपर लीक में बनी कमेटी
एएसयू की वार्षिक परीक्षा के दौरान मंडल के चारों जिलों के जिन 26 कॉलेजों की परीक्षा सामूहिक नकल के कारण रद्द की गई थी उन पर परीक्षा समिति ने एक लाख रुपये प्रति प्रश्न पत्र जुर्माना लगाया है। कॉलेजों की ओर से कुलपति को प्रत्यावेदन देकर अपनी सफाई दी गई है। सफाई में कॉलेजों ने कई तर्क दिए हैं। परीक्षा समिति की बैठक में इनके प्रत्यावेदन को भी रखा गया। समिति ने इनके प्रत्यावेदन पर पुनर्विचार करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित करने का निर्णय लिया है। कुलभाष्कर आश्रम पीजी कॉलेज में बीएससी प्रथम वर्ष वनस्पति विज्ञान तृतीय प्रश्न पत्र के पेपर लीक प्रकरण की जांच के लिए भी परीक्षा समिति ने त्रिस्तरीय कमेटी गठित करने का फैसला लिया है।

जिनका प्रैक्टिकल छूटा उन्हें मिला मौका
परीक्षा समिति ने शैक्षिक सत्र 2016-17 के उन परीक्षार्थियों को राहत दे दी है जिनकी प्रैक्टिकल परीक्षा किन्हीं कारणों से छूट गई है। परीक्षा समिति ने तय किया है कि ऐसे परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं करा ली जाएं। शैक्षिक सत्र 2017-18 से प्रैक्टिक परीक्षा छूटने पर पुन: परीक्षा की अनुमति नहीं दी जाएगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें