ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसुविधा: अब मोबाइल से ही बुक कर सकते हैं रेलवे का जनरल टिकट

सुविधा: अब मोबाइल से ही बुक कर सकते हैं रेलवे का जनरल टिकट

इंटरसिटी से लखनऊ जाने वाले मुसाफिरों को अब वापसी के लिए लखनऊ स्टेशन की टिकट खिड़की पर लंबी लाइन में धक्के खाने की जरूरत नहीं है। अब यात्री अपने मोबाइल से ही चालू टिकट बुक कर सकते हैं। रेलवे ने...

सुविधा: अब मोबाइल से ही बुक कर सकते हैं रेलवे का जनरल टिकट
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादThu, 14 Dec 2017 01:10 PM
ऐप पर पढ़ें

इंटरसिटी से लखनऊ जाने वाले मुसाफिरों को अब वापसी के लिए लखनऊ स्टेशन की टिकट खिड़की पर लंबी लाइन में धक्के खाने की जरूरत नहीं है। अब यात्री अपने मोबाइल से ही चालू टिकट बुक कर सकते हैं।

रेलवे ने चालू टिकट भी मोबाइल पर बुक करने के लिए यूटीएस एप लांच किया है। फिलहाल यूपी के लखनऊ और मुरादाबाद में एप से चालू टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा दिल्ली समेत दर्जनों शहरों के लिए भी यह सुविधा शुरू हो गई है। शहर से दिल्ली और लखनऊ जाने वालों के लिए यह एप काफी कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि दोनों ही स्टेशनों की टिकट खिड़कियों पर लंबी कतार लगी होती है। ऐसे में टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को ट्रेन के समय से काफी पहुले पहुंचकर लाइन में लगना होता है। पर यह एप मोबाइल पर डाउनलोड कर अब लाइन में लगने से निजात मिल जाएगी। एप से बुक करने पर मोबाइल पर ई टिकट आ जाएगा। चेकिंग के दौरान यात्री मोबाइल पर टिकट दिखा सकेंगे। उत्तर मध्य रेलवे के अफसरों का कहना है कि इलाहाबाद समेत उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशनों पर यह सुविधा जल्द उपलब्ध कराई जाएगी।

आईडी बनानी होगी

यूटीएस नाम का रेलवे का एप मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद इस पर आईडी बनानी होगी। इसमें यात्री का नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, पहचान पत्र संख्या आदि दर्ज की जाएगी। इसके बाद इस एप से टिकट बुक किया जा सकेगा।

प्लेटफॉर्म टिकट भी

यूटीएस एप से प्लेटफॉम टिकट भी खरीदा जा सकेगा। गेट पर टीसी को यही टिकट दिखाना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें