ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकुम्भ बाद 18 मीटर चौड़ी होगी कटरा की सड़क

कुम्भ बाद 18 मीटर चौड़ी होगी कटरा की सड़क

शहर का लगभग 100 साल पुराना कटरा बाजार अगले साल लोकसभा चुनाव के बाद टूटेगा। स्मार्ट सिटी योजना के तहत बाजार की सड़क को चौड़ा किया जाना है। कचहरी से विश्वविद्यालय चौराहे तक मुख्य बाजार की सड़क को 18 मीटर...

कुम्भ बाद 18 मीटर चौड़ी होगी कटरा की सड़क
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSun, 05 Aug 2018 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर का लगभग 100 साल पुराना कटरा बाजार अगले साल लोकसभा चुनाव के बाद टूटेगा। स्मार्ट सिटी योजना के तहत बाजार की सड़क को चौड़ा किया जाना है। कचहरी से विश्वविद्यालय चौराहे तक मुख्य बाजार की सड़क को 18 मीटर किया जाएगा।

तोड़फोड़ केवल कटरा बाजार मुख्य सड़क की नहीं बल्कि आसपास की सभी सड़कों पर होनी है। वर्तमान में कचहरी से विश्वविद्यालय मार्ग चौराहे तक की सड़क की कुल चौड़ाई लगभग 12 मीटर है। चौड़ीकरण के बाद सड़क 18 मीटर की होगी। इसके चलते दुकानों को तोड़ा जाएगा। बाजार के दोनों ओर कम से कम चार पांच दुकानों को ध्वस्त किया जाना तय है। इस वक्त स्मार्ट सिटी के लिए काम शुरू नहीं हुआ है। यह दूसरे चरण का काम होगा। इसके लिए बाकायदा बजट भी स्वीकृत हो चुका है। सड़क चौड़ीकरण के लिए लगभग 10 करोड़ का बजट स्वीकृत हो चुका है। चौड़ीकरण का काम फेज-2 में किया जाएगा।

लगा लाल निशान, छह मीटर चौड़ी होगी सड़क

लक्ष्मी टॉकीज चौराहे से मजार तिराहे तक की सड़क को 30 मीटर किया जाना है। सड़क लगभग 24 मीटर चौड़ी है। इसके लिए लगभग 10 करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत हो चुका है।

कटरा बाजार की खासियत

कटरा बाजार लगभग 100 साल पुराना बताया जा रहा है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सबसे करीब का बाजार होने कारण यहां पर छात्र-छात्राओं का जमावड़ा लगता है। मंगलवार को मुख्य बाजार बंद होता है तो फेरी वाले सड़कों पर बाजार लगाते हैं। खाने पीने के साथ ही कॉपी किताब, पेन, कपड़ा, बिस्तर, एसी टीवी-फ्रिज-कूलर तक जरूरत की हर चीज इस बाजार में उपलब्ध है।

ऐसी सूचना है कि बाजार का ध्वस्तीकरण किया जाएगा। स्मार्ट सिटी योजना में बाजार आ रहा है। मुख्य बाजार में लगभग एक हजार व्यापारी रहते हैं।

सिद्धार्थ जायसवाल, व्यवसायी

स्मार्ट सिटी योजना के तहत कटरा बाजार का चौड़ीकरण किया जाना है। इस क्रम में लक्ष्मी टॉकीज से मजार तिराहे तक काम शुरू भी हो चुका है। दूसरे फेज में कटरा बाजार का नंबर है।

आनंद अग्रवाल, पार्षद कटरा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें