ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशडिग्री, सर्टिफिकेट पर नहीं लिखा जाएगा आधार नंबर

डिग्री, सर्टिफिकेट पर नहीं लिखा जाएगा आधार नंबर

विश्वविद्यालयों से दी जाने वाली डिग्री और सर्टिफिकेट पर आधार नंबर नहीं लिखा जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखकर...

डिग्री, सर्टिफिकेट पर नहीं लिखा जाएगा आधार नंबर
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादFri, 07 Sep 2018 01:41 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्वविद्यालयों से दी जाने वाली डिग्री और सर्टिफिकेट पर आधार नंबर नहीं लिखा जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखकर आधार नंबर लिखने पर रोक लगा दी है।

डिग्री और सर्टिफिकेट में पहचान के चिह्न के तौर पर आधार नंबर दर्ज करने संबंधी पत्र यूजीसी की ओर से मार्च 2017 में जारी किया गया था। यह कहते हुए कि यह निर्णय 22 फरवरी को हुई यूजीसी की 521वीं बैठक में लिया गया है। यूजीसी का पत्र मिलने के बाद पिछले वर्ष से इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं इससे संबद्ध कॉलेजों में स्नातक, परास्नातक सहित अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भरे जाने वाले आवेदन पत्र में आधार नंबर वाले कॉलम को भरना अनिवार्य कर दिया गया था।

यूजीसी के सचिव की ओर से देशभर के कुलपतियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि आधार (टारगेटेड डिलेवरी ऑफ फाइनेंशियल एण्ड अदर सबसिडी, बेनिफिट एण्ड सर्विस) एक्ट 2016 के तहत किसी के आधार नंबर को सार्वजनिक करना प्रतिबंधित किया गया है। सचिव ने डिग्री और सर्टिफिकेट पर आधार नंबर लिखने से मना करते हुए कहा है कि डिग्री और सर्टिफिकेट की पहचान के लिए फोटो लगाने सहित अन्य उपाय किए जाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें