ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश220 विदेशी मेहमान करेंगे विहंगम कुम्भ का दर्शन

220 विदेशी मेहमान करेंगे विहंगम कुम्भ का दर्शन

दिव्य और विहंगम कुम्भ का नजारा देखने के लिए 22 फरवरी को 220 विदेशी मेहमानों का प्रयागराज आना तय हो गया है। 90 देशों के 220 विदेशी मेहमानों के प्रयागराज आने की सहमति विदेश मंत्रालय को दी गई है। भारतीय...

220 विदेशी मेहमान करेंगे विहंगम कुम्भ का दर्शन
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादFri, 15 Feb 2019 05:02 PM
ऐप पर पढ़ें

दिव्य और विहंगम कुम्भ का नजारा देखने के लिए 22 फरवरी को 220 विदेशी मेहमानों का प्रयागराज आना तय हो गया है। 90 देशों के 220 विदेशी मेहमानों के प्रयागराज आने की सहमति विदेश मंत्रालय को दी गई है। भारतीय सांस्कृतिक सम्बंध परिषद (आईसीसीआर) की ओर से होने वाले आयोजन के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। विदेशी मेहमानों के साथ विदेश मंत्रालय के 20 अधिकारी भी प्रयागराज आएंगे।

दिव्य और भव्य कुम्भ की पूरी दुनिया में धाक जमाने के लिए आईसीसीआर विदेशी कलाकारों को सीधे लेकर प्रयागराज आ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्रालय की ओर से दुनिया के 192 देशों को इसके लिए न्योता भेजा गया था। बताया जा रहा है कि अब तक 90 देशों ने अपने सांस्कृतिक भेजने की सहमति दे दी है। हालांकि अभी लिस्ट लंबी होने का अनुमान है। अंतिम तौर पर आने वाले विदेशी मेहमानों की जानकारी 20 फरवरी तक हो पाएगी। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव का कहना है कि अंतिम सूची आने के बाद ही बताया जा सकता है कि कितने लोग आ रहे हैं।

स्कूली बच्चे करेंगे स्वागत, करेंगे अक्षयवट दर्शन

विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए बम्हरौली एयरपोर्ट से संगम नोज तक स्कूली बच्चे रहेंगे। सभी का स्वागत करने के लिए सुस्वागतम की तख्तियां बच्चों के हाथ में होगी। इसके साथ ही संगम नोज पर गंगा पूजन और आरती कराई जाएगी। फिर अक्षयवट, सरस्वती कूप और लेटे हनुमान मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। यहां से सभी को क्रूज के जरिए अरैल ले जाया जाएगा। जहां पर राजनयिकों ने ध्वजारोहण किया था सांस्कृतिक प्रतिनिधि भी वहीं पर ध्वजा रोहण करेंगे। इसके बाद वापस संगम से बम्हरौली एयरपोर्ट तक जाना होगा।

वाराणसी से आएगी टीम

विदेशी मेहमानों के सामने खाना परोसने के लिए वाराणसी से टीम आ रही है। यह टीम होटल ताज की होगी। सरसो का साग, मक्के की रोटी, बनारस की कचौड़ी, जलेबी, रबड़ी जैसे 100 से अधिक खाने और नाश्ते की सूची तैयार की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें