इलाहाबाद

कुम्भ 2019 में गंगा पर बनाए जाएंगे 22 पांटून पुल

हिन्दुस्तान टीम , इलाहाबाद Published By: Newswrap Last Modified: Tue, 15 May 2018 11:49 AM
offline

कुम्भ मेले के दौरान इस बार गंगा पर 22 पीपा पुलों का निर्माण किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग ने संभावित भीड़ को देखते हुए अधिक पुलों के निर्माण का निर्णय लिया है।

पहले निर्णय लिया गया था कि कुल 20 पुलों का निर्माण कराया जाएगा। बाद में संभावित भीड़ को देखते हुए दो पुलों और के निर्माण का निर्णय लिया गया है। कुम्भ मेले के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। ऐसे में किसी प्रकार कोई कमी न रह जाए इसके लिए तैयारी की जा रही है। लोक निर्माण विभाग ने अब तक सबसे ज्यादा 20 पीपा पुलों को तैयार करने का ऐलान किया था लेकिन मेला प्रशासन ने गंगा में पानी की जगह व स्थिति को देखते हुए दो और पीपा पुल बनाने की बात कही। जिसके अनुसार अब 22 पीपा पुल तैयार किए जाएंगे। इनमें 11 पुल जाने के और 11 पुल निकलने के होंगे। लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन केके पाहूजा का कहना है कि 20 पुलों को तैयार किया जाना था लेकिन इस बार भीड़ के कारण दो और पुल तैयार किए जाएंगे।

फाफामऊ की ओर तैयार होंगे पुल

दोनों पुल फाफामऊ की ओर तैयार किए जाएंगे। अब तक हर बार पीपा पुल संगम से काली सड़क के बीच ही तैयार किए जाते थे। कुम्भ मेले में अरैल की ओर भी पुलों का निर्माण होता था लेकिन इस बार फैजाबाद की ओर से आने वाली भीड़ भी बढ़ने की उम्मीद है। फाफामऊ का पुल काफी संकरा है। कर्जन ब्रिज को रेलवे ने जर्जर घोषित कर दिया है। ऐसे में इस पर भीड़ का दबाव नहीं डाला जा सकता। इसलिए फाफामऊ की ओर दो पीपा पुलों का निर्माण कराया जाएगा।

ऐप पर पढ़ें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें