ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश190 गोताखोरों की निगरानी में होंगे 40 स्नान घाट

190 गोताखोरों की निगरानी में होंगे 40 स्नान घाट

कुम्भ के मद्देनजर जल पुलिस भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा की तैयारियों में जुट गई है। खासकर स्नानघाटों पर सुरक्षा को लेकर जल पुलिस सतर्क...

190 गोताखोरों की निगरानी में होंगे 40 स्नान घाट
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादThu, 26 Jul 2018 01:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कुम्भ के मद्देनजर जल पुलिस भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा की तैयारियों में जुट गई है। खासकर स्नानघाटों पर सुरक्षा को लेकर जल पुलिस सतर्क है। पूरे मेला क्षेत्र में बनने वाले 40 स्नानघाटों पर 190 गोताखोरों की तैनात की जाएगी। इनमें जल पुलिस के 125 प्राइवेट और पीएसी 65 प्रशिक्षित गोताखोर शामिल होंगे। दूसरी ओर, पानी में उतरने वाले करीब ढाई हजार नाविकों के सत्यापन की प्रक्रिया भी जल पुलिस ने शुरू कर दी है। नाविकों को सख्त निर्देश दिया गया है कि अगर सत्यापन नहीं कराया तो नाव पानी में नहीं उतारने दिया जाएगा।

बचाव के साथ गहराई की देंगे जानकारी

स्नानघाटों पर पीएसी जवानों के अलावा तैनात गोताखोर श्रद्धालुओं को बचाने के लिए स्नान के समय उन्हें पानी में गहराई होने की जानकारी भी देंगे। हालांकि सभी स्नानघाटों पर बैरिकेडिंग करने व गहराई वाले स्थान पर फ्लैक्स बोर्ड लगाने का निर्देश दिया गया है। इसके बावजूद गोताखोर स्नानार्थियों पर बराबर नजर बनाए रखेंगे। गहराई की तरफ जाने पर उन्हें आगाह भी करेंगे।

छह मोटर बोट आ चुकी हैं, और आना बाकी

एसपी कुम्भ मेला नीरज पांडेय ने बताया कि मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर छह मोटर खरीदी जा चुकी हैं। अभी और मोटरबोट आना बाकी है। इसके अलावा रेस्क्यू बोट, बड़ी बोट, पानी में दौड़ने वाला स्कूटर, रेत पर चलने वाला स्कूटर आदि उपकरण खरीदने की योजना है।

लाइफ ब्वाय व जैकेट युक्त होंगी नावें

जल पुलिस प्रभारी कड़ेदीन यादव ने बताया कि कुम्भ में इलाहाबाद के अलावा बाहरी जिलों के नाविक भी नाव लेकर आते हैं। ऐसे में सभी नाविकों के सत्यापन के लिए आधार कार्ड, नाव का लाइसेंस व दो फोटो मांगा गया है। सौ नाविकों का सत्यापन हो चुका है। करीब ढाई हजार नावों का संचालन होना माना जा रहा है। सभी नावों पर लाइफ ब्वाय व लाइफ जैकेट रखने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए नाविक संघ के अध्यक्ष व पदाधिकारियों से वार्ता की जा रही है।

महत्वपूर्ण स्नान घाट

-संगम नोज

-रामघाट

-महावीर घाट

-दशाश्वमेध घाट

-नागवासुकि घाट

-अरैल घाट

-कल्पवासी घाट

-डंडीवाड़ा घाट

-ओल्ड जीटी घाट

-करीब अन्य 31 घाट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें