ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP: 151 बार मुगदर भांजने पर मिलेगा 1.51 लाख का इनाम, जानें कहां

UP: 151 बार मुगदर भांजने पर मिलेगा 1.51 लाख का इनाम, जानें कहां

रंगभरी एकादशी की पूर्व संध्या पर निकलने वाली मुगदर बारात में इस बार 151 बार मुगदर भांजने वाले पहलवान को 1.50 लाख रुपये का इनाम मिलेगा। यह साहसिक प्रदर्शन 'धकाधक' की ओर से 25 फरवरी को निराला...

UP: 151 बार मुगदर भांजने पर मिलेगा 1.51 लाख का इनाम, जानें कहां
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादFri, 23 Feb 2018 04:37 PM
ऐप पर पढ़ें

रंगभरी एकादशी की पूर्व संध्या पर निकलने वाली मुगदर बारात में इस बार 151 बार मुगदर भांजने वाले पहलवान को 1.50 लाख रुपये का इनाम मिलेगा। यह साहसिक प्रदर्शन 'धकाधक' की ओर से 25 फरवरी को निराला चौराहे पर होगा, जिसमें प्रदेश के कई जिलों के नामी पहलवान दमखम दिखाएंगे।

प्रयाग की होली का अपना रंग और खास मिजाज है। रंगपर्व के उत्सव को और समृद्ध बनाती हैं इससे जुड़ी सांस्कृतिक परंपराएं, जिसे सैकड़ों वर्षों से लोग शद्दित से निभाते आ रहे हैं। इन परंपराओं में सबसे खास है मुगदर बारात। इसमें 6-7 पहलवान मुगदर भां कर अपने बल का प्रदर्शन करते हैं।

शिवमंगल दास का मुगदर है 140 पुराना

त्रिवेणी संस्कृत महावद्यिालय के प्राचार्य डॉ. शंभुनाथ त्रिपाठी अंशुल ने बताया कि बारात में आकर्षण का केंद्र है, मुगदर की प्राचीनता और उसे भांजने की कला। इसमें प्रज्ञाचक्षु शिवमंगलदास महराज के यहां का 140 पुराना मुगदर है, जिसे उनके पिता राजाराम मश्रि ने 60 साल तक भांजा था। दूसरा मुगदर मद्रासी मुगदर कृष्णाराव का, तीसरा मुगदर ललई पहलवान का, चौथा बचन्नू गुरू, पांचवां सुरेन्द्र लाल, छठा धर्मराज पांडेय के यहां का शामिल किया जाता है।

UP:आगरा में मिले मोहन भागवत और सीएम योगी आदित्यनाथ,2019 चुनाव पर चर्चा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें