ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशप्रशासन से फंसी बात, अखाड़ों ने कहा देंगे साथ

प्रशासन से फंसी बात, अखाड़ों ने कहा देंगे साथ

अखाड़ों ने कहा 25 नवंबर को दिलाएंगे जमीन

प्रशासन से फंसी बात, अखाड़ों ने कहा देंगे साथ
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादWed, 21 Nov 2018 11:24 PM
ऐप पर पढ़ें

अखाड़ों ने कहा 25 नवंबर को दिलाएंगे जमीन

प्रयागराज। वरिष्ठ संवाददाता

मेला क्षेत्र में खाकचौक की बसावट को लेकर मामला फंस गया है। जिला प्रशासन के साथ खाकचौक मुकामधारियों की बैठक विफल हो गई है। हालांकि खाकचौक व्यवस्था समिति के महामंत्री संतोषदास सतुआ बाबा को अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने अन्याय न होने का आश्वासन दिया है।

कुम्भ मेले में बसावट को लेकर खाकचौक व्यवस्था समिति और अखाड़ों के बीच मामला फंसा हुआ है। मेला प्रशासन ने खाकचौक की जमीन अखाड़ों को दे दी है। इससे नाराज संतों ने मेले के बहिष्कार का ऐलान कर दिया। कुम्भ मेला में विवाद गहराता देखकर अखाड़ा परिषद और मेला प्रशासन ने खाकचौक के मुकामधारियों से बातचीत की पहल की थी।

बुधवार दोपहर महामंडेश्वर माधवदास के नेतृत्व में मुकामधारी मेला प्रशासन कार्यालय पहुंचे। मेला प्रशासन ने सेक्टर पांच में मुकामधारियों को बसाने का प्रस्ताव दिया। यह इस वक्त सलोरी के आसपास का क्षेत्र हो चुका है। जबकि मुकामधारी मुक्ती मार्ग और संगम लोअर मार्ग जो कि सेक्टर 16-17 के बीच है में जमीन मांगी है। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों में फिलहाल सहमति नहीं बनी।

महामंडलेश्वर माधवदास ने बताया कि जमीन को खाकचौक के पास ही ली जाएगी। जब तक मेला प्रशासन वहीं जमीन नहीं देगा कोई बातचीत नहीं होगी। उधर एसडीएम मेला राजीव राय ने कहा कि संतों को सेक्टर पांच में जमीन देने के लिए मनाया जा रहा है।

बाघम्बरी मठ में बुधवार रात पहुंचे संतोषदास सतुआ बाबा की अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि के साथ बातचीत हुई। परिषद अध्यक्ष ने आश्वासन दिया कि खाकचौक के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। वैरागियों की परंपरा है। इसे अखाड़ों के साथ जमीन दी जाएगी। इस पर 25 नवंबर को फैसला होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें