ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़इनकम टैक्स का सर्वर डाउन होने से रिटर्न दाखिल करने में आई परेशानी

इनकम टैक्स का सर्वर डाउन होने से रिटर्न दाखिल करने में आई परेशानी

-दोपहर बाद आयकर विभाग की वेबसाइट नहीं कर रही थी काम -रिटर्न दाखिल करने

इनकम टैक्स का सर्वर डाउन होने से रिटर्न दाखिल करने में आई परेशानी
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Wed, 31 Mar 2021 09:21 PM
ऐप पर पढ़ें

-दोपहर बाद आयकर विभाग की वेबसाइट नहीं कर रही थी काम

-रिटर्न दाखिल करने के लिए रात को 12 बजे तक लगे रहे अधिवक्ता

अलीगढ़। कार्यालय संवाददाता

वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन बुधवार को आयकर विभाग का सर्वर डाउन होने से रिटर्न दाखिल करने में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दोपहर करीब एक बजे से रात नौ बजे तक वेबसाइट काम नहीं कर रही थी। इससे रात तक सैकड़ों लोगों का रिटर्न दाखिल नहीं हो पाया था।

सीए अवन कुमार सिंह ने बताया कि जुलाई व दिसंबर में दाखिल होने वाले रिटर्न की 31 मार्च 2021 अंतिम तारीख थी। लेकिन दोपहर को आयकर विभाग का सर्वर डाउन हो गया, जिसके कारण देररात तक रिटर्न फाइनल नहीं हो पाए थे। 10 हजार रुपये की लेट फीस के साथ रिटर्न दाखिल होना था। सीए विजय कुमार ने बताया कि पैन कार्ड से आधार लिंक होने की अंतिम तारीख 31 मार्च थी, जिसको लेकर लोग वेबसाइट पर इसकी जानकारी कर रहे थे कि आधार से पैन लिंक है कि नहीं। इसको लेकर आयकर विभाग की वेबसाइट पर भार बढ़ गया, जिससे वेबसाइट रात तक काम नहीं कर रही थी। सीए विवेक कुमार वाष्णेर्य ने वित्त मंत्रालय को ट्वीट कर कहा कि फाइनेंस मंत्रालय ने सितंबर से दिसंबर तक लगने वाली पांच हजार रुपये की फीस की डेट को नहीं बढ़ाया गया बलि्क सीधे 10 हजार रुपये लिए जा रहे हैं। नए करदाताओं के पंजीयन पोर्टल पर नहीं हो पाए। वित्त मंत्रालय को जनहित में सरल कदम उठाने चाहिए। स्टेटमेंट के अभाव में एकाउंट केस भी नहीं हो पाए। सरकार को आदेश जारी करना चाहिए ताकि लोगों के रिटर्न दाखिल हो।

वैट के असेसमेंट की तारीख बढ़ाई

-शासन ने वैट के मामलों की सुनवाई की तारीख को 30 जून तक बढ़ा दिया है। वर्ष 2017 व 18 के वैट केस के निस्तारण की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 थी। लेकिन शासन ने इसमें इजाफा कर दिया है। जेसी कार्यपालक अलीगढ़ अनिल सिंह ने इसकी जानकारी दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें