ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़धूं धूं कर जला अहंकारी रावण, बुराई का अंत

धूं धूं कर जला अहंकारी रावण, बुराई का अंत

-अचलताल स्थित रामलीला मैदान में किया गया रावण के पुतले का दहन -महामारी के...

धूं धूं कर जला अहंकारी रावण, बुराई का अंत
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Fri, 15 Oct 2021 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

-अचलताल स्थित रामलीला मैदान में किया गया रावण के पुतले का दहन

-महामारी के कारण नहीं निकाली गई शोभायात्रा, आमजनों ने सड़क से देखा दहन

अलीगढ़। कार्यालय संवाददाता।

विजयदशमी का पर्व अलीगढ़ में धूमधाम से मनाया गया। अचलताल स्थित रामलीला मैदान में परंपरागत तरीके से बुराई के पुतले का प्रतीक का दहन किया गया। लेकिन महामारी के चलते नुमाइश मैदान की जगह अचलताल स्थित रामलीला मैदान में पुतले का दहन किया गया। रामलीला मैदान में ही राम और रावण की सेना के बीच भीषण युद्ध हुआ और अंत में बुराई पर अच्छाई की विजय हुई। जिसके बाद पुतले का दहन किया गया। वहीं इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि नगर विधायक संजीव राजा ने प्रभु राम की आरती उतारकर आशीर्वाद लिया।

विजयादशमी के अवसर पर दो साल बाद फिर से वहीं रौनक नजर आई। रावण दहन को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। हालांकि कोविड प्रोटोकॉल के तहत अचल स्थित रामलीला मैदान में पब्लिक को प्रतिबंधित किया गया था। लेकिन मेले उत्साह ऐसा रहा कि लोगों ने दीवार और छतों पर चढ़कर मेले का आनंद लिया। रामलीला मैदान में रावण दहन से पहले काली मां की झांकी शानदार तरीके से निकाली गई। उसके बाद राम और रावण का युद्ध शुरू हुआ। आगे रावण तो पीछे पीछे राम और लक्ष्मण चल रहे हैं। इस दौरान मथुरा की आर्दश मंडली द्वारा प्रभु राम के उद्घोष में नारे सबको उत्साहित कर रहे थे। रामलीला मैदान में रावण के पुतले का विधि विधान से पूजन करने के बाद श्रीराम के हाथों पुतले का दहन किया गया। शाम को 6:53 पर रावण के पुतले में आग लगाई गई और 40 सेकंड में ही पुतला धूं धूंकर जल गया। अच्छाई की आग के आगे बुराई का प्रतीक पुतला 60 सेकंड भी नहीं टिक सका और जलकर खाक हो गया। इसके साथ ही श्रीराम की जय जय कार गूंज उठी और लोग अच्छाई पर बुराई की जीत का आनंद लेते रहे।

लोगों ने सड़क पर खड़े होकर देखा पुतला दहन

रामलीला मैदान के अंदर पुतले का दहन किया गया। लेकिन आमजनों को परिसर में प्रवेश नहीं दिया गया। रामलीला मैदान के अंदर समिति के पदाधिकारी, अतिथि और पुलिसकर्मी ही मौजूद रहे। वहीं आमजन सड़क पर खड़े होकर पुतला दहन का आनंद ले रहे थे। इस दौरान अचलताल रोड जाम रही और घंटो तक लोगों को जाम में फंसकर परेशान होना पड़ा। इस मौके पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स भी मौजूद रही और यातायात खुलवाने में व्यस्त रही। इस दौरान श्री राम लीला गौशला कमेटी के संयोजक अरविंद कुमार, उपाध्यक्ष विमल अग्रवाल, संयम पराशर, ऋषभ गर्ग, राघवेंद्र देव चतुर्वेदी समेत विभिन्न लोग मौजूद थे।

घंटो रहा जाम, छत पर चढ़ गए लोग

अलीगढ़ से एटा, कासगंज और दिल्ली की ओर जाने वाली सारी बसें इसी मार्ग से होकर जाती हैं। रावण दहन के चलते इस मार्ग पर भारी संख्या में भीड़ मौजूद थी और पैदल चलने का भी लोगों को रास्ता नहीं मिल पा रहा था। जिसके चलते बसों का रूट डायवर्ट किया गया और आने जाने वाले वाहनों को रोका गया। कई घंटों तक यह मार्ग बाधित रहा और पुलिस कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद यातायात सामान्य कराया। इस दौरान आसपास के लोग रामलीला मैदान की दीवारों और अपने घरों की छत पर खड़े होकर पुतला दहन देख रहे थे।

पिछले साल चोरी हो गया था पुतला

महामारी के कारण पिछले वर्ष भी नुमाइश की जगह रामलीला मैदान में ही पुतला दहन किया गया था। लेकिन पिछले साल कमेटी के पदाधिकारियों के आपसी विवाद के बीच रावण का पुतला चोरी हो गया था। जिसके लगभग तीन घंटे बाद पुलिस ने पुतले को बरामद किया था और फिर पुतला दहन का कार्यक्रम पूरा हो सका था।

-------------------------------------

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें