ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़प्रचंड गर्मी में छूटे पसीने, अब मानसून का इंतजार

प्रचंड गर्मी में छूटे पसीने, अब मानसून का इंतजार

प्रचंड गर्मी में छूटे पसीने, अब मानसून का इंतजार 0 ऊफ ये

प्रचंड गर्मी में छूटे पसीने, अब मानसून का इंतजार
default image
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Mon, 17 Jun 2024 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रचंड गर्मी में छूटे पसीने, अब मानसून का इंतजार

0 ऊफ ये गर्मी

0 सुबह 11 बजे के बाद आसमान से बरस रहे आग, झुलस रहे शरीर

0 न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी से रात में भी गर्म हवाओं की पड़ रही मार

फोटो सहित :

अलीगढ़, वरिष्ठ संवाददाता

जेठ की भीषण गर्मी में लोगों के पसीने छूटने लगे हैं। दिनभर आसमान से आग बरस रहे हैं। तीखी धूप व लू की वजह से शरीर झुलसने लगे हैं। अधिकतम तापमान के साथ ही न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी की वजह से रात में भी गर्म हवाओं की मार झेलनी पड़ रही है। मौसम विभाग ने सोमवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया। वहीं बिजली की अघोषित कटौती व ट्रिपिंग की वजह से रातों की नींद तक हराम होने लगी हैं। लोगों को मानसून के आगमन का सभी को बेसब्री से इंतजार है।

इस साल 24 मई से 22 जून तक जेठ माह चल रहा है। जेठ माह की शुरुआत से ही गर्मी का पारा चढ़ने लगा था। वहीं अतिम सप्ताह में भी प्रचंड गर्मी से जन-जन का हाल बेहाल हैं। शहरवासियों को रविवार को भी लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ा। सुबह 11 बजते-बजते चिलचिलाती धूप की वजह से घरों से बाहर निकलना तक दुश्वार हो गया है। मौसम विभाग ने हीट वेव से रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आगामी 21 जून तक पारा चढ़ने के साथ ही लू चलने की संभावना व्यक्त की है। लोगों को लू से बचने के लिए सतर्क रहने और दोपहर के वक्त बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। उधर, बिजली आपूर्ति अस्त-व्यस्त होने से लोगों को रात में भी गर्मी से सुकून नहीं मिल रहा है।

जून के अंत में राहत की उम्मीद

मौसम विभाग ने आगामी 21 जून के बाद गर्मी का प्रकोप जारी रहने का अंदेशा व्यक्त किया है। फिलहाल 22 जून को तापमान में थोड़ी गिरावट होने की संभावना है। पूर्वानुमान की मानें तो 21 जून तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। वहीं 22 जून को अधिकतम तापमान 43 व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने जून के अंतिम सप्ताह में मानसून के दस्तक देने की उम्मीद जताई है। चिकित्सा विशेषज्ञों की मानें तो भीषण गर्मी व हीट स्ट्रोक में सेहत का ध्यान देना जरूरी है। खासकर दोपहर के वक्त बेवजह घरों से बाहर नहीं निकले। गर्मी से राहत के लिए शुद्ध शीतलपेय पदार्थ का सेवन करें।

राहगीरों की मदद को आगे आए लोग

तल्ख मौसम के तेवर के आगे सभी के हालत पस्त है। खासकर दोपहर के वक्त घरों से बाहर निकलने कामगारों और राहगीरों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। इस विकट समस्या को देखते हुए शहर में कई सामाजिक संगठनों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया। शहर के रामघाट रोड, रेलवे स्टेशन रोड, दूबे का पड़ाव, सासनी गेट, आगरा रोड आदि जगहों पर स्टॉल लगाकर राहगीरों में शर्बत वितरित किया। इससे लोगों को चिलचिलाती धूप में हलक की प्यास बुझाने में काफी मदद मिली।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।