ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़9वीं व 11वीं में फेल होने वाले विद्यार्थियों की स्कूल खुलने के बाद होगी परीक्षा

9वीं व 11वीं में फेल होने वाले विद्यार्थियों की स्कूल खुलने के बाद होगी परीक्षा

-सीबीएसई ने अपने विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को जारी किए हैं दिशा निर्देश

9वीं व 11वीं में फेल होने वाले विद्यार्थियों की स्कूल खुलने के बाद होगी परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Sat, 16 May 2020 01:56 AM
ऐप पर पढ़ें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ( सीबीएसई) के स्कूलों में पढ़ाई करने वाले 9वीं व 11वीं के छात्र-छात्राओं को बोर्ड में एक मौका दिया है। अगर कोई विद्यार्थी इस साल फेल हो गया है तो वह दोबारा पेपर दे सकता है। बोर्ड के आदेश आने के बाद सभी स्कूलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। ज्यादातर स्कूलों में लॉकडाउन के बाद विद्यार्थियों की परीक्षाएं ली जाएंगी।

जानकारी के अनुसार जिले के विभिन्न सीबीएसई स्कूलों में 9वीं और 11वीं में लगभग 15 हजार छात्र छात्राएं शिक्षा ले रहे हैं। इसमें जो भी छात्र-छात्राएं किसी भी विषय में फेल हो गए हैं उनकी परीक्षाएं दोबारा ली जाएंगी और उन्हें पास किया जाएगा। सीबीएसई ने आदेश यू जारी किए हैं कि घर में रहकर विद्यार्थी परेशान ना हो। क्योंकि महामारी के इस दौर में दूसरे सभी बोर्डों में और खुद सीबीएसई ने अपने आठवीं तक के सभी छात्र छात्राओं को प्रमोट कर दिया है।

ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यमों से हो सकती है परीक्षा

फेल होने वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं संस्थान ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से ले सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन तरीके से परीक्षा ली जा सकती है। अगर ऑफलाइन तरीके से परीक्षा लेनी है तो संस्थानों को स्कूल खोलने का इंतजार करना होगा।

सभी विषयों की परीक्षाएं दे सकेंगे छात्र छात्राएं

विद्यार्थी अपने सभी विषयों की परीक्षाएं दे सकेंगे। विद्यार्थी यह सोचकर परेशान हो रहे हैं कि वह सिर्फ एक या दो चयनित विषयों की परीक्षाएं दे सकेंगे। लेकिन विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए उनके सभी विषय जिसमें वह फेल हुए है, उसकी परीक्षा दोबारा दी जाएगी। इसके लिए शिक्षा संस्थानों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

सीबीएसई के निर्देशानुसार नवी और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा के लिए तैयारियां शुरू हो गई। सभी संस्थान अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से विद्यार्थियों की परीक्षाएं दे सकते हैं।

-आरती निगम, प्रिंसिपल डीपीएस (सीबीएससी कोऑर्डिनेटर)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें