ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़गर्मी से हाल बेहाल, लू से नहीं मिल रही राहत

गर्मी से हाल बेहाल, लू से नहीं मिल रही राहत

गर्मी से हाल बेहाल, लू से नहीं मिल रही राहत 0 ऊफ

गर्मी से हाल बेहाल, लू से नहीं मिल रही राहत
default image
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Tue, 18 Jun 2024 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी से हाल बेहाल, लू से नहीं मिल रही राहत

0 ऊफ ये गर्मी

0 दिन की दोपहरी में बाजारों व सड़को पर पसर रहा सन्नाटा

0 न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी से रात में गर्म हवाओं की मार

अलीगढ़, वरिष्ठ संवाददाता

शहर सहित जिले में प्रचंड गर्मी का दौर अनवरत जारी है। हीट वेव की वजह से तपती दोपहर में शहर की सडक़ें और चौराहे विरान रहे और सन्नाटा पसर रहा। जिले में इस बार गर्मी हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है। लोगों को लू से राहत नहीं मिल रही है। धूप की तेजी का आलम ऐसा कि घर से बाहर निकलने में भी हर किसी को सोचना पड़ रहा है। घरों से बाहर निकलने पर लोगों को धूप से बचने के लिए तमाम जतन करने पड़ रहे हैं।

मौसम विभाग ने मंगलवार को अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 6.9 डिग्री बढ़कर 33.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इससे जहां दिन में लू तो वहीं रात में गर्म हवाओं का सामना करना पड़ रहा है। शहर में मंगलवार को सुबह 11 बजते-बजते अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। चिलचिलाती धूप व लू की वजह से अधिकांश लोग सुबह व शाम ही बाजार निकलने की कोशिश कर रहे हैं। उधर, सरकारी व निजी अस्पतालों में भी लू व गर्मी से बीमार होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने लगी हैं।

पहली बार इतनी बार अलर्ट जारी

आम तौर पर बारिश के दिनों में ही अलर्ट अधिक आता है, लेकिन इस बार ग्रीष्म ऋतु में हीटवैव को लेकर लगातार अलर्ट जारी हो रहा है, जो जिले में एक इतिहास है। तापमान बढ़ने के साथ गर्म हवाओं का दौर भी तेज हो गया है। शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। सुनसान सड़के और विरान चौराहे धूप की तेजी को बयां कर रहे है। शाम को सूर्यास्त के बाद ही बाजारों व सड़कों पर चहल-पहल बढ़ रही है। व्यापारी भी दिनभर हाथ पर हाथ धरे बैठने को विवश हैं।

बिजली कटौती ने बढ़ाई लोगों की परेशानी

एक और गर्मी अपने चरम पर है, तो वहीं दूसरी और जिले में बिजली कटौती का दौर भी अनवरत जारी है। ग्रामीण सहित शहरी क्षेत्र में भी मेंटेंनेस व लोड सेटिंग के नाम पर अघोषित बिजली कटौती हो रही है। दोपहर की तेज गर्मी और आधी रात को होने वाली कटौती ने लोगों की नींद में भी खलल डाल रखा है। तेज गर्मी में कटौती ने हर किसी की परेशानी बढ़ा दी है। बिजली विभाग की इस मनमानी के प्रति आमजन में आक्रोश बढ़ने लगा है। इसके बावजूद बिजली की आंखमिचौली थमने का नाम नहीं ले रही है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।