ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़सीएम ग्रिड योजना से सात सड़कों का होगा कायाकल्प

सीएम ग्रिड योजना से सात सड़कों का होगा कायाकल्प

फोटो.. -119 करोड़ रुपये से शहर की सात सड़कों का होगा निर्माण .सड़कों के निर्माण

सीएम ग्रिड योजना से सात सड़कों का होगा कायाकल्प
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Wed, 21 Feb 2024 08:45 PM
ऐप पर पढ़ें

फोटो..

-119 करोड़ रुपये से शहर की सात सड़कों का होगा निर्माण

.सड़कों के निर्माण के लिए शासन को भेजा गया फाइनल प्रस्ताव

-कुल 13.50 किलोमीटर की सड़क के निर्माण की प्लान तैयार

-रामघाट रोड कल्याण मार्ग का दो किलोमीटर का हिस्सा भी शामिल

-सड़कों को ऊंचा करने, पोल शिफ्ट करने, नाला निर्माण होंगे

-50 करोड़ से अधिक टैक्स वसूली वाले नगर निगमों दी गई सुविधा

-शासन स्तर से ही दिया जाएगा सड़कों के निर्माण को बजट

अलीगढ़। कार्यालय संवाददाता

महानगर की सात सड़कों की सूरत जल्द बदलेगी। मुख्यमंत्री ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट (सीएम ग्रिड) योजना के तहत सात सड़कों का कायाकल्प होगा। 119 करोड़ रुपये की लागत से 13.50 किलोमीटर सड़क का निर्माण कराया जाएगा। नगर निगम ने सड़कों के निर्माण को फाइनल रिपोर्ट शासन को भेज दी है। शासन से स्वीकृत होने के बाद इसका टेंडर कराया जाएगा।

शासन ने हाउस टैक्स की वसूली लक्ष्य से अधिक करने वाले नगर निगमों के लिए सीएम ग्रिड योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत बजट केवल सड़कों पर खर्च किए जाने का प्रावधान था। अलीगढ़ नगर निगम ने भी 50 करोड़ रुपये से अधिक की हाउस टैक्स वसूली की थी, जिससे इसको भी लाभ मिला। नगर निगम ने सर्वे कर शहर की सात सड़कों के निर्माण, चौड़ीकरण, विद्युत पोल शिफ्टिंग, नाला निर्माण, डिवाइडर समेत अन्य कार्य कराए जाएंगे। नगर निगम ने सातों सड़कों का फाइनल प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। अभी हाल ही में इसको लेकर रिपोर्ट मांगी गई थी। चालू वित्तीय वर्ष में इसको स्वीकृति मिल सकती है।

रामघाट रोड लेकर रेलवे रोड तक की बदलेगी सूरत

-सीएम ग्रिड योजना के तहत मीनाक्षी पुल के नीचे से क्वार्सी कृषि फार्म रामघाट रोड कल्याण मार्ग, रेलवे रोड, नादापुल से शहर में आने वाली खैर रोड, रमेश बिहार, गूलर रोड, आईटीआई रोड व मैरिस रोड चौराहे से लेकर केला नगर तक की सड़क बनाई जाएगी। रामघाट रोड कल्याण मार्ग का चौड़ीकरण, विद्युत पोल की शिफ्टिंग, नाला निर्माण, पथप्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। मीनाक्षी पुल से लेकर क्वार्सी कृषि फार्म तक नगर निगम इस सड़क को बनाएगा। रामघाट रोड कल्याण मार्ग करीब दो किलोमीटर सड़क नगर निगम के दायरे में आती है। रेलवे रोड पर लगने वाले जाम व अतिक्रमण से मुक्ति मिल जाएगी। इस सड़क का चौड़ीकरण होगा।

ऊंची व चौड़ी होगी गूलर रोड की सड़क

-गूलर रोड का एरिए में मेयर प्रशांत सिंघल का आवास है। इस सड़क को भी निर्माण के लिए शामिल किया गया है। यहां पर जलभराव अधिक होता है। सड़क ऊंची व नाला बनने से जलभराव की समस्या खत्म होगी। इसके अलावा चौड़ीकरण व विद्युत पोल शिफ्ट होने से जाम का झाम खत्म होगा। पुराने शहर को कनेक्ट करने वाली गूलर रोड अहम सड़क है। इसके अलावा आईटीआई रोड पर हमेशा वीआईपी आवागमन रहता है, जिसको लेकर इससे शामिल किया गया है। नुमाइश में अधिकांश रैली व जनसभाएं होती हैं। आईटीआई रोड से ही काफिला गुजरता है।

नई तकनीक से बनेंगी सड़कें

-खास बात यह है जो सड़कें सीसी व तारकोल की बनी हैं उनको उखाड़ा नहीं जाएगा। उसी सड़क के ऊपर सीमेंटेड व तारकोल की लेयर मिक्स लेयर बिछाई जाएगी। उन सड़कों का नए सिरे से बेस तैयार किया जाएगा जो गड़्े में तब्दील हो गई हैं। 13.50 किलोमीटर की सड़क पर 119 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिसका बजट शासन से जारी किया जाएगा।

बोले अधिकारी

सीएम ग्रिड योजना में शहर की सात सड़कों का निर्माण किया जाएगा। सर्वे के बाद फाइनल प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। 13.50 किलोमीटर की सात सड़कों पर 119 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शासन से स्वीकृति मिलते ही टेंडर कराया जाएगा। सुरेश चंद्र, चीफ इंजीनियर नगर निगम।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें