DA Image
20 सितम्बर, 2020|6:16|IST

अगली स्टोरी

परिषदीय विद्यालय की छात्राओं को मिलेगी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

default image

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को विभाग अब आत्मरक्षा की ट्रेनिंग देगा। अभी तक कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं को ही सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जा रही थी। अब सभी विद्यालयों में यह कक्षाएं शुरू की जाएगी।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बेटियां आत्मनिर्भर बन सकें इसके लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। छात्राओं को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें स्कूल में ही आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें उन्हें मार्शल आर्ट और ताइक्वांडो का प्रशिक्षण मिलेगा इसके साथ ही लाठी चलाना भी सिखाया जाएगा। इस ट्रेनिंग में कक्षा 6 से 8 तक की छात्राएं शामिल हो सकेगी जिनके लिए विभाग की ओर से प्रशिक्षक भी नियुक्त किए। अधिकारियों ने बताया कि एक्सपर्ट कोच को विभाग की ओर से संविदा पर नियुक्त किया जाएगा और प्रति विद्यालय की दर से उन्हें भुगतान भी किया जाएगा। स्कूल खोलने के बाद या कक्षाएं शुरू हो सकेगी जिससे कि छात्राओं को प्रशिक्षित किया जा सके।

बेटियां निडर होकर घर से बाहर निकल सके इसके लिए सरकार की ओर से उन्हें प्रशिक्षित करने की योजना चलाई जा रही है। विभाग में एक्सपर्ट कोच की नियुक्ति करके बेटियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

-डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Self-defense training will be given to the students of council school