ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़अलीगढ़ में 10 करोड़ रुपये से ज्यादा जारी होगा रिफंड

अलीगढ़ में 10 करोड़ रुपये से ज्यादा जारी होगा रिफंड

फोटो..तीन पासपोर्ट साइज फोटो हैं..ऑन लाइन रिफंड के लिए क्लेम किया है। सीजीएसटी विभाग के अफसर लॉक डाउन में घर से काम कर रहे हैं और रिफंड की प्रक्रिया पहले...

अलीगढ़ में 10 करोड़ रुपये से ज्यादा जारी होगा रिफंड
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Fri, 10 Apr 2020 02:03 AM
ऐप पर पढ़ें

लॉक डाउन के दौरान अलीगढ़ में करीब 10 करोड़ रुपये से अधिक का रिफंड जारी होगा। एक्सपोर्टरों, उद्यमियों व आयकरदाताओं को इसका लाभ मिलेगा। इनकम टैक्स, सीजीएसटी व एसजीएसटी विभाग ने रिफंड की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। एक्सपोर्टरों ने भी ऑन लाइन रिफंड के लिए क्लेम किया है। सीजीएसटी विभाग के अफसर लॉक डाउन में घर से काम कर रहे हैं और रिफंड की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है।

कोरोना से जंग लड़ने के लिए लॉक डाउन चल रहा है। 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉक डाउन है। ऐसे में आर्थिक हालात बिगड़ गई है। उद्योगों के बंद होने से स्थिति और बदतर हो गई है। ऐसे में सरकार ने उद्यमियों व आयकर दाताओं को राहत देने के लिए तत्काल रिफंड जारी करने के लिए कहा है। अलीगढ़ में करीब 275 एक्सपोर्टर हैं। वित्तमंत्रालय का आदेश आते ही सभी विभागों ने रिफंड की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। 10 करोड़ रुपये से अधिक रिफंड जारी हो सकता है।

50 हजार आयकर दाताओं को मिलेगा लाभ

-पांच लाख से कम का रिफंड बिना जांच के जारी होगा। इसमें अलीगढ़ के नौकरी पेशा, ठेकेदार व शराब कारोबारियों को ज्यादा लाभ मिलेगा। करीब 50 हजार से अधिक लोग लाभांवित हो सकते हैं। पांच लाख से अधिक का रिफंड सत्यापन के बाद जारी होगा।

रिफंड की कहानी सीए की जुबानी

-5 लाख तक आय वालों को 10 से 12 हजार का मिल सकता है लाभ

-15 लाख आय वालों को 30 से 45 हजार का मिलेगा लाभ

-दो करोड़ के टर्न ओवर पर शराब कारोबारी को मिल सकता है 1.50 से 2 लाख रुपये

-ठेकेदारों को मिलेगा लाभ

बोले अधिकारी

आयकर रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पांच लाख तक रिफंड जारी किया जाएगा। इसको लेकर अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं। जयंत मिश्रा, प्रधान आयकर आयुक्त अलीगढ़।

वित्तमंत्रालय ने सर्वर को घर से कनेक्ट कर दिया है और घर से काम चल रहा है। लॉक डाउन में किसी का रिफंड प्रभावित नहीं होगा। रिफंड की प्रक्रिया पहले से ही शुरू है जल्द ही खातों में पैसा पहुंचेगा। ऑनलाइन ही जरूरी दस्तावेज निर्यातकों से मंगाए जा रहे हैं और सत्यापन भी किया जा रहा है। पियूष कटियार, उपायुक्त सीजीएसटी।

बोले सीए

टीडीएस, टीसीएस व इनकम टैक्स रिटर्न के अनुसार लोगों को रिफंड मिलेगा। इसमें नौकरी पेशा, शराब कारोबारी व ठेकेदारों को लाभ होगा। सरकार ने लॉक डाउन के समय अच्छा कदम उठाया है इससे बाजार में तरलता आएगी। अवन कुमार सिंह, सीए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें