ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़सामूहिक परिवार की मिसाल पेश कर रहा राठी परिवार

सामूहिक परिवार की मिसाल पेश कर रहा राठी परिवार

फोटो..परिवार दिवस पर विशेष -पला रोड निवासी ओमप्रकाश राठी की तीन पीढ़ियों से...

सामूहिक परिवार की मिसाल पेश कर रहा राठी परिवार
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Tue, 14 May 2024 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

फोटो..परिवार दिवस पर विशेष

-पला रोड निवासी ओमप्रकाश राठी की तीन पीढ़ियों से संयुक्त परिवार

-एक मकान में रहते हैं परिवार के 20 सदस्य, मुखिया ही लेते हैं फैसले

-राठी परिवार में 20 लोगों का एक रसोई में तैयार होता है भोजन

-घर में खाना बनने से पहले मीनू रसोई पर हो जाता है चस्पा

-घर की महिलाएं एक साथ मिलकर बनाती हैं भोजन

-टॉय गन, पिस्टल बनाने के कारोबार से जुड़ा है मधुर राठी का परिवार

अलीगढ़। वरिष्ठ संवाददाता

आधुनिकता के परिवेश में संयुक्त परिवार की कल्पना भी लोग नहीं करते हैं। बदलते समय व वातावरण में परिवार से अलग रहने व एक परिवार की पंरपरा तेजी से बढ़ रही है। संयुक्त परिवार की तमाम बंदिशें व फैसले नई पीढ़ी को नहीं भाता है। अब शहर से लेकर गांव तक में गिने चुने संयुक्त परिवार ही मिलते हैं। अलीगढ़ में ओमप्रकाश राठी का परिवार आधुनिकता के दौर में संयुक्त परिवार की मिसाल पेश कर रहा है।

शहर के पला रोड निवासी ओमप्रकाश राठी व उनकी पत्नी नर्मदा राठी अलीगढ़ में सौ साल से अधिक समय से निवास कर रहे हैं। राजस्थान से आकर यहां पर बसे थे। लेकिन सौ सालों से यहीं पर कारोबार व परिवार है। ओमप्रकाश राठी का संयुक्त परिवार है। बेटे, बेटी, बहू, नाती, पोते सहित 20 सदस्यों का भरा पूरा परिवार है। राठी हाउस के सदस्य संयुक्त परिवार की पंरपरा को निभा रहे हैं और आज भी 20 लोगों का खाना एक ही रसोई में तैयार होता है। भोजन बनने से पहले सूची रसोई के बाहर चस्पा हो जाती है। घर के मुखिया 90 वर्षीय ओमप्रकाश राठी का बच्चों के खिलौने संबंधित पिस्टल, बंदूक का कारोबार है। ओमप्रकाश राठी के तीन बेटे गिर्राज किशोर राठी, बृज किशोर राठी हैं। तीसरे नंबर के बेटे विवेक राठी का कुछ साल पहले निधन हो गया था। तीनों बेटों की बहुएं मौजूद हैं। खान-पान से लेकर बच्चों की पढ़ाई लिखाई व घर संबंधित सभी फैसले सदस्यों को मान्य होते हैं। इसके अलावा शहर में पला रोड पर ही राजेश सरकोड़ा का संयुक्त परिवार है जो कई पीढ़ी से परंपरा को सहेजे हुए है। इसी तरह से विष्णुपुरी निवासी पंकज अग्रवाल का संयुक्त परिवार है। पंकज अग्रवाल के परिवार में 25 से अधिक सदस्य हैं जो एक ही घर में रहते हैं।

राठी के परिवार के सदस्य

मुखिया ओमप्रकाश राठी पत्नी नर्वदा राठी, गिर्राज किशोर राठी पत्नी सरोज राठी, बृज किशोर राठी पत्नी भावना राठी, स्व. विवेक राठी पत्नी उमा राठी। इसके अलावा मधुर राठी, श्वेता राठी, प्रणव राठी, राघव राठी, कीर्ती, यशिका, मुकुंद, माधवी, बल्लभ, केशव राठी, निधि राठी, नंदिता, डा. वेदवती राठी परिवार की सदस्य हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।