ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़बारिश से हवा की गुणवत्ता में आया व्यापक सुधार

बारिश से हवा की गुणवत्ता में आया व्यापक सुधार

-रात को रुकरुक कर हुई बारिश से एक्यूआई की हालत सुधरी -पीएम 10 की मात्रा

बारिश से हवा की गुणवत्ता में आया व्यापक सुधार
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Tue, 28 Nov 2023 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

-रात को रुकरुक कर हुई बारिश से एक्यूआई की हालत सुधरी

-पीएम 10 की मात्रा 295 से 140 माइक्रो ग्राम घनमीटर पहुंची

-बारिश से वायुमंडल हुआ साफ और धूल के कण गायब

-पीएम 2.5 में भी 40 माइक्रो ग्राम घनमीटर की गिरावट

-दो दिन पहले 90 थी पीएम 2.5 की मात्रा

-बारिश के बाद आरेंज श्रेणी में आया अलीगढ़ शहर

अलीगढ़। कार्यालय संवाददाता

रात हुई रिमझिम बारिश से शहर की वायु गुणवत्ता में व्यापक सुधार आया है। बारिश से पहले एक्यूआई की हालत खराब थी। पीएम 10 की मात्रा 295 माइक्रो ग्राम घनमीटर तक पहुंच गई थी, लेकिन बारिश के बाद पीएम 10 की मात्रा आवासीय क्षेत्रों में 140 माइक्रो ग्राम घनमीटर पहुंच गई। यलो श्रेणी से शहर आरेंज श्रेणी में आ गया।

बारिश से वायु प्रदूषण में गिरावट आई है, लेकिन शहर के कुछ चौराहों पर मंगलवार को एक्यूआई थोड़ा बढ़ा भी नजर आया। वाहनों के दबाव के चलते चौराहों पर पीएम 10 की मात्रा 150 से अधिक रिकार्ड की गई, जबकि आवासीय में 140 के आस-पास रही। पिछले कई दिनों से वायु मंडल में नमी के कारण धूल के कण जमने लगे थे, जिससे एक्यूआई की हालत खराब होने लगी थी। लेकिन मंगलवार की रात बारिश से होने से वातावरण साफ हो गया और वायु मंडल में जमी धूल भी हट गई। इससे वायु प्रदूषण में भारी गिरावट दर्ज की गई है। क्वार्सी चौराहा, एटा चुंगी, मसूदाबाद, रसलगंज समेत अन्य चौराहों पर पीएम 10 की मात्रा 150 से अधिक रही। यहां पर वाहनों का दबाव अधिक होने के कारण ऐसा रहा।

पीएम 2.5 में भी आई गिरावट

-पीएम 2.5 की मात्रा दो दिन पहले 90 माइक्रो ग्राम घनमीटर थी जो बारिश के बाद 60 माइक्रो ग्राम घनमीटर रिकार्ड की गई। 30 माइक्रो ग्राम घनमीटर की कमी आई है। पीएम 2.5 ऐसे बारीक कण होते हैं जो हवा के साथ सांस लेने दौरान भीतर प्रवेश कर जाते हैं। यह कण दिखाई नहीं देते हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मानें तो दीपावली के आस-पास बारिश से पीएम 10 में गिरावट आई थी और अब रिमझिम बारिश से पीएम 10 का स्तर यलो से आरेंज श्रेणी में आ गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें