ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़पैंड्रोल क्लिप गायब, कभी भी हो सकता है रेल हादसा

पैंड्रोल क्लिप गायब, कभी भी हो सकता है रेल हादसा

लगातार हो रहे रेल हादसों के बाद भी रेलवे अधिकारी व कर्मचारी सबक नहीं ले रहे हैं। उनकी लापरवाही के चलते अलीगढ़ में कभी भी रेल हादसा हो सकता है। शुक्रवार को अलीगढ़ से सीमा फाटक तक कई जगह पैंड्रोल क्लिप...

पैंड्रोल क्लिप गायब, कभी भी हो सकता है रेल हादसा
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Sat, 25 Nov 2017 01:41 AM
ऐप पर पढ़ें

लगातार हो रहे रेल हादसों के बाद भी रेलवे अधिकारी व कर्मचारी सबक नहीं ले रहे हैं। उनकी लापरवाही के चलते अलीगढ़ में कभी भी रेल हादसा हो सकता है। शुक्रवार को अलीगढ़ से सीमा फाटक तक कई जगह पैंड्रोल क्लिप निकले व गायब मिलने पर रेलवे की लापरवाही सामने आई।

शुक्रवार को हिंदुस्तान की टीम ने अलीगढ़ से लेकर सीमा फाटक तक दिल्ली-हावड़ा रेलखंड पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। टीम अलीगढ़ रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर पहुंची तो यहां रेलवे ट्रैक को सुरक्षित रखने के लिए लगाए जाने वाले पैंड्रोल क्लिप बोल्ट में से निकले पाए गए। एक किलोमीटर के दायरे में आधा दर्जन से अधिक पैंड्रोल क्लिप इसी तरह बोल्ट से निकले मिले और कई जगह क्लिप गायब थे। जबकि दो माह पूर्व ही मुजफ्फरनगर के खतौली में बड़ा रेल हादसा हुआ था। शुक्रवार सुबह भी चित्रकूट में स्टेशन से निकलते ही वास्को डिगामा एक्सप्रेस ट्रेन के एक के बाद एक 13 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में तीन लोगों की मौत होने के साथ ही कई लोग घायल हो गए। चित्रकूट जैसा हादसा अलीगढ़ में भी हो सकता है। सर्दियों में रेलवे ट्रैक फैक्चर होने के मामले बढ़ेंगे। सर्दियों में ट्रैक में खिंचाव आने के कारण फ्रैक्चर होता है। कुछ दिन पूर्व ही खुर्जा सेक्शन में ट्रैक पर फ्रैक्चर हो गया था। गनीमत रही थी कि गैंगमैन ने समय रहते फ्रैक्चर को देख लिया था। वरना बड़ा रेल हादसा हो सकता था। इसके बाद रेलवे के अफसरों का इस ओर ध्यान नहीं है। पहले अफसर ट्राली से ट्रैक निरीक्षण करने के लिए निकलते थे। मगर अब वे आफिस से बाहर ही नहीं निकलते।

आरपीएफ-जीआरपी की बढ़ी चिंता

सर्दियां शुरू होते ही आरपीएफ व जीआरपी की चिंता बढ़ गई है। हर साल सर्दियों में ट्रेनों में लूट, डकैती, चोरी आदि की घटनाओं के साथ ही पैंड्रोल क्लिप, सीआरसी प्लेट के साथ नट, बोल्ट आदि गायब होने के मामले सामने आते हैं। ऐसे में आरपीएफ व जीआरपी को रेलवे स्टेशन पर चौबीस घंटे गश्त के लिए तैनात किया जाता है।

यात्रियों की सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गैंगमैन के साथ ही अधिकारियों को ट्रैक का समय-समय पर निरीक्षण करने की हिदायत दी गई है। जल्द ही सेफ्टी टीम के साथ ट्रैक का निरीक्षण किया जाएगा।

एसके गुप्ता, जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर मध्य रेलवे, इलाहाबाद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें