ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़निगम के नलकूप हो गए फेल, टैंकर से दूर हो रहा जल संकट

निगम के नलकूप हो गए फेल, टैंकर से दूर हो रहा जल संकट

महानगर के अधिकांश मोहल्लों में पानी की कमोबेश किल्लत बरकरार चल रही है। हिन्दुस्तान के अभियान पानी मेरा हक में सरकारी सिस्टम की पोल खुल रही...

निगम के नलकूप हो गए फेल, टैंकर से दूर हो रहा जल संकट
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Thu, 13 Jun 2019 10:16 PM
ऐप पर पढ़ें

महानगर के अधिकांश मोहल्लों में पानी की कमोबेश किल्लत बरकरार चल रही है। हिन्दुस्तान के अभियान पानी मेरा हक में सरकारी सिस्टम की पोल खुल रही है। महानगर का कोई भी ऐसा वार्ड नहीं है जहां पर पानी की समस्या नहीं हो। कहीं पर पाइप लाइन नहीं तो कहीं पर नलकूप होने के बाद भी लोगों पानी नहीं मिल पा रहा है। वार्ड 34 के उस्मानपाड़ा समेत कई क्षेत्रों में पिछले छह माह से टैंकर से पानी की आपूर्ति हो रही है। भीषण गर्मी में भी लोगों को जरूरत के मुताबिक पानी नहीं मिल पा रहा है।

उस्मानपाड़ा में पानी की किल्लत लंबे समय से चल रही है। क्षेत्र ऊंचा होने के कारण यहां पर पानी की आपूर्ति प्रभावित रहती है। नलकूप का पानी लोगों को नहीं मिल पाता है। नगर निगम का जलकल विभाग टैंकर से पानी की आपूर्ति कर रहा है। लेकिन टैंकर से पानी की आपूर्ति लोगों की जरूरत के अनुसार नहीं हो पा रही है। मोहल्ले के लोग पानी दूर से लाने को मजबूर हैं और इससे बीमार पड़ रहे हैं। नगर निगम के टैंकर के अलावा निजी सबमर्सिबल लगाकर लोग पानी की आपूर्ति कर रहे हैं। लेकिन सबमर्सिबल लगाने में करीब 60 से 70 हजार रुपये ऊपरी क्षेत्र में खर्च रहा है जो सभी नहीं लगावा सकते हैं।

टैंकर की राह देखते हैं लोग :

-उस्मानपाड़ा में लोग टैंकर के आने का इंतजार करते हैं। सुबह जैसे ही टैंकर आता है वहां पानी के लिए लाइन लग जाती है। पीने के पानी से लेकर नहाने तक का पानी यहीं से लोग ले जाते हैं। आलम यह है कि टैंकर का पानी भी एक घंटे में खत्म हो जाता है। इसके अलावा कुछ लोग हैंडपंप से भी पानी ले रहे हैं। लेकिन उस्मानपाड़ा व देहलीगेट क्षेत्र में अधिकांश हैंडपंप पानी छोड़ चुके हैं। भूगर्भ जल का स्तर लगातार नीचे जा रहा है और पानी लोगों को नहीं मिल रहा है।

बोले लोग :

पानी नहीं होने से दैनिक दिनचर्या गड़बड़ हो गई है। घर के काम से ज्यादा पानी की तलाश रहती है। टैंकर आने के बाद पूरे दिन का पानी भर कर रख लेते हैं। टैंकर नहीं आता है तो करीब 200 मीटर दूर से पानी लाना पड़ता है। टोंटियों में पानी नहीं आता है। खुशबू, उस्मानपाड़ा।

मोहल्ले में करीब एक साल से पानी की किल्लत चल रही है। पहले टैंकर भी नहीं आता है। पानी दूर से लाते-लाते रीढ़ की नस में दिक्कत पैदा हो गई है। आगरा से लेकर दिल्ली तक उपचार कराना पड़ रहा है, लेकिन कोई आराम नहीं मिल पा रहा है। अलीगढ़ में पानी की समस्या का समाधान नगर निगम को करना चाहिए। राजो देवी।

खटीकान चौराहा, उस्मानपाड़ा, हाथी डूबा का पुल समेत कई क्षेत्रों में पानी की किल्लत है। पाइप लाइन बिछी है, लेकिन उसमें पानी नहीं आता है। टैंकर ही अब लोगों के पानी का एकमात्र सहारा है। हैंडपंप रीबोर नहीं हो पा रहे हैं। नगर निगम को जल संकट पर प्राथमिकता पर ध्यान देना चाहिए। गुलजार, समाजसेवी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें