DA Image
21 अक्तूबर, 2020|9:32|IST

अगली स्टोरी

शहर में हरियाली का ग्राफ बढ़ाएगा नगर निगम

default image

नगर निगम शहर में हरियाली का ग्राफ बढ़ाएगा। पुराने शहर में सभी प्रजातियों के पौध रोपण कर मिनी फारेस्ट बनाए जाने की योजना है। नगर निगम की गुड़िया बाग में करीब 500 वर्ग मीटर भूमि है, जिस पर मिनी फारेस्ट को विकसित किया जाएगा। पुराने शहर की ड्रोन से निगरानी के बाद पता चला कि यहां पर पेड़ की संख्या कम है। इसके अलावा नगर निगम शहर के डिवाइडर पर भी पौध रोपण कराएगा।

नगर निगम इस बार हरियाली बढ़ाने के लिए खुद की नर्सरी तैयार करा रहा है। जवाहर भवन में नर्सरी में नगर निगम पौधे उगाएगा। जवाहर भवन में तैयार की जा रही नर्सरी में करीब 100 से अधिक प्रजातियों के पौधे उगाए जाएंगे। पुराने शहर स्थित गुड़ियाबाग में नगर निगम की 500 वर्गमीटर भूमि खाली है इसको मिनी फारेस्ट विकसित करने की योजना बनी है। ड्रोन से निगरानी में यहां पर पेड़ पौधे नहीं दिखाई देते हैं। इसलिए यहां पर मिनी फारेस्ट विकसित किया जाएगा।

जुलाई मध्य से शुरू हो जाएगा काम

-गुड़िया बाग में पौध रोपण का काम 15 जुलाई के बाद शुरू हो जाएगा। पहले भूमि को समतल किया जाएगा और इसके बाद यहां पर पड़े मलबे को हटाया जाएगा। खाली जमीन पर कुछ कबाड़ है। मशीन से गड्डे खोदे जाएंगे इसके लिए मशीनें भी नगर निगम ने क्रय की है। पुराने शहर में पेड़ पौधे लगने से वातावरण बदलेगा और लोगों के स्वच्छ हवा मिल सकेगी। वहां पर करीब तीन सौ अधिक पौधे लगेंगे। पौधे लगाने के साथ उस स्थान को घूमने लायक भी विकसित किया जाएगा। शतप्रतिशत पौधे जीवित रहें इसके लिए कर्मचारियों की तैनाती होगी। इसके अलावा सारसौल पर भी हरियाली को विकसित किया जाएगा।

बोले अधिकारी

गुड़ियाबाग में नगर निगम की भूमि है उस पर मिनी फॉरेस्ट विकसित किया जाएगा। पौध रोपण की तैयारी पूरी हो चुकी है। गुड़ियाबाग व सारसौल में जल्द ही पौधरोपण करा जाएगा। राजबहादुर सिंह, सहायक नगर आयुक्त।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Municipal corporation will increase the graph of greenery in the city