DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले भगवान महावीर

रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले भगवान महावीर

धर्म और आस्था का अनूठा संगम, हर्ष और उमंग के साथ भगवान श्रीजी का आशीर्वाद। पालकी के संग पूरे जोश और भक्ति भाव से लबरेज होता हुआ जयघोष। रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले भगवान महावीर। कुछ ऐसा ही नजारा महावीर जयंती पर जैन समाज की ओर से निकाली गई रथयात्रा में दिखाई दिया। इस पावन अवसर पर जैन समाज की ओर से प्रात: परम्परानुसार प्रभात फेरी निकाली गई। पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ सैकड़ों महिलाएं, पुरुष और बच्चे भगवान महावीर का गुणगान करते चलते रहे।

बुधवार को महावीर जयंती के अवसर पर श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन खंडेलवाल मंदिर पंचायत के तत्वावधान में खिरनी गेट से प्रात: पांच बजे प्रभात फेरी निकाली गई। जो हाथरस अड्डे, पालीवाल स्कूल, रामलीला मैदान एवं कंपनी बाग होते हुए बड़ा जैन मंदिर पर आकर समाप्त हुई। प्रभात फेरी में जैन समाज के पुरुष, महिलाओं व बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और भगवान महावीर की जय हो, जीओ और जीने दो, एक-दो-तीन-चार जैन धर्म की जय जयकार आदि के जयघोष के साथ प्रभात फेरी में प्रतिभाग किया। सुबह 9 बजे श्रीजी की पालकी यात्रा बडे जैन मंदिर से प्रारंभ होकर श्रीलख्मी चन्द्र पाडण्या खंडेलवाल दिगंबर जैन मंदिर खिरनी गेट पहुंची। जिसमें भजनों से वातावरण भक्तिमय हो गया। शाम चार बजे रथ यात्रा को शिक्षक विधायक जगवीर किशोर जैन, ब्रह्मचारी राकेश भैया, सुरेश कुमार जैन, सुरेश कुमार जैन, राजीव कुमार जैन पाटनी, राजीव जैन आदि ने हरी झंडी दिखाकर रथयात्रा का शुभारंभ किया। रथयात्रा आगरा रोड, मान सिंह की सराय होते हुए बड़े जैन मंदिर पर पहुंचकर संपन्न हुई। रथयात्रा से पूर्व श्री लख्मीचन्द्र पाण्डया खण्डेलवाल दिगम्बर जैन ट्रस्ट परिसर में भगवान श्रीजी का पूजन कर पालकी का शुद्धिकरण किया गया। इसके उपरान्त उनको पालकी में विराजमान कर मंदिर के बाहर खड़े रथों पर बैठाया गया। शोभायात्रा के दौरान सबसे आगे मंदिर का घंटा बजाते छोटे-छोटे बच्चे चलते रहे। इसके पीछे एक रथ पर श्रीजी की छोटी पालकी लेकर उनके संदेशों को लोगों में प्रसारित करते चलता रहा। इसके पीछे जैन महिलाएं कीर्तन करते चलती रहीं। इस पावन पर्व पर सभी पूरे उत्साह व अस्था में लोग पूरी तरह से घुले दिखे। जैन समाज के साथ साथ अन्य समाज के लोगों ने भी इस रथयात्रा में शामिल होकर रथयात्रा को सफल बनाने के लिए कोई कसर नही छोड़ी। यात्रा प्रारंभ होने के दौरान बैण्ड बाजे की धुन पर पुरुष व महिलाएं व बच्चे पूरे रास्ते भगवान का उद्घोष करते रहे। इस दौरान सबसे पीछे बैल गाड़ी पर श्रीजी की सवारी चलत रही थी, जिस पर लोग पूरे रास्ते हाथ जोड़कर आशीर्वाद लेते रहे। बड़े मंदिर आने के बाद भगवान प्रतिमा का जलाभिषेक कर स्थापना की गई। रथयात्रा में सैंकड़ों पुरुष-महिलाएं-बच्चों ने जैन धर्म की जय-जयकार करते हुए भगवान महावीर का जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया। इसके साथ ही सेंटर प्वाइंट स्थित जैन मंदिर से भी रथयात्रा निकाली गई।

इन्द्र का पद महेन्द्र ने व खजांची बने राजीव

रथयात्रा से ब्रह्मचारी राकेश भैया के सानिध्य में बोलियां हुई। जिसमें भगवान को लेकर बैठने वाले सौधर्म इन्द्र की बोली महेन्द्र कुमार, सौरभ जैन पंड्या, इन्द्रो का पद राजेश कुमार शुभम जैन, उमेशजैन, प्रथम खजांची पद राजीव सुरजीत पाटनी, द्वितीय खजांची ज्ञानेन्द्र कुमार अंशुल जैन, रथ के सारथी सुरेश जैन अभिनव जैन, द्वितीय छोटे रथ का सारथी अशोक अमित दोषी व छोटे रथ के इन्द्रो का पद मुकेशकुमार गगन जैन व संजय जैन को मिला।

जगह-जगह हुआ रथयात्रा का स्वागत

रथयात्रा के निकलने के साथ ही लोग पूरी आस्था से पालकी में विराजमान श्रीजी की आरती उतारने पहुंचे। जगह-जगह महिलाएं व युवतियां पूजा के सामानों से सजी थाल को हाथ में लेकर पालकी का पलके बिछाए इतंजार करती रहीं। रथयात्रा में अन्य धर्मों के लोगों ने भी रथयात्रा को खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। लोग जगह-जगह पर लोग हाथों में फ्रूटी, पानी के गिलास, बिस्किट के पैकेट और शर्बत लेकर भक्तजनों को बांटते रहे।

इंसेट:

प्रशासन ने भी किए कड़े इंतजाम, लगा जाम

रथयात्रा के पूर्व ही पुलिस प्रशासन ने पहले से ही चौकसी बरतनी शुरू कर दी थी। यात्रा प्रांरभ होने पर पुलिस व पीएसी के जवान जगह-जगह मुस्तैदी से खड़े व्यवस्थाओं को सुधारते रहे। लेकिन मथुरा रोड पर कई घंटे जाम की स्थिति बनी रही। ऐसे में लोगों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रथयात्रा मथुरा रोड से आगे निकलने के बाद जाम खुलने पर लोगों ने राहत की सांस ली।

यह रहे मौजूद

रथयात्रा में अध्यक्ष सुरेश कुमार जैन लुहाड़िया, मंत्री मुकेश जैन वैद, उपाध्यक्ष हेमंत कुमार जैन, उपमंत्री प्रवीन कुमार जैन, कोषाध्यक्ष अतुल कुमार जैन, महेन्द्र कुमार जैन, कैलाश चन्द्र जैन, अशोक कुमार जैन, मनोज कुमार जैन, राजीव कुमार जैन, पुष्पेन्द्र कुमार जैन, यतेन्द्र कुमार जैन, गौरव जैन, सुरजीत पाटनी, राजीव जैन, प्रवीन जैन, संजय जैन, काका जैन, मधु जैन, सुषमा जैन, नमिता जैन, मंजू जैन, नीनाजैन आदि उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lord Mahavir on the rath going on a city tour