ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़खैर में अतिक्रमण हटाने पर उपद्रव, पुलिस ने खदेड़ा

खैर में अतिक्रमण हटाने पर उपद्रव, पुलिस ने खदेड़ा

नगर की सब्जी मंडी रोड पर शुक्रवार को अतिक्रमण हटाने को लेकर बवाल हो गया। पुलिस-प्रशासन की टीम पर एक पक्ष ने पथराव कर...

खैर में अतिक्रमण हटाने पर उपद्रव, पुलिस ने खदेड़ा
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Sat, 22 Jun 2019 02:06 AM
ऐप पर पढ़ें

नगर की सब्जी मंडी रोड पर शुक्रवार को अतिक्रमण हटाने को लेकर बवाल हो गया। पुलिस-प्रशासन की टीम पर एक पक्ष ने पथराव कर दिया। आतिशबाजी के सुतली बम फेंके गए। इससे बाजार में भगदड़ मच गई। बाद में पुलिस ने पहुंचकर उपद्रवियों को लाठीचार्ज कर खदेड़ा। एसडीएम और सीओ ने भी मामले की जानकारी ली। क्षेत्र में फिलहाल तनावपूर्ण शांति बनी हुई है।

नगर के पैंठ मैदान की विवादित भूमि पर वर्षों से बैनामा धारक व पट्टेधारक कबाड़ का धंधा करते हैं। एक पक्ष पैंठ मैदान की भूमि पर लगातार पट्टेधारकों के कब्जे को हटवाने के लिए प्रयासरत है। इसी क्रम में डीआईजी से अतिक्रमण को हटवाने के लिए आदेश करा लिया गया। शुक्रवार को एसडीएम व ईओ अतिक्रमण हटवाने पहुंचे तो लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। विरोध व नोकझोंक के बीच एक पक्ष विशेष के लोगों ने पुलिस व प्रशासन की टीम पर पथराव कर दिया। पथराव के चलते रास्ते से निकल रही कार सहित कोतवाल की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गयी। उपद्रवियों ने आतिशबाजी के तेज धमाके के सुतली बम फोड़ने शुरू कर दिए। इससे हुई जोरदार आवाजों और धुएं से अफरा-तफरी मच गई। पैंठ में आए लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागे। दुकानदारों ने शटर गिरा दिए।

अफसरों ने लोड कर थामे हथियार

मौके पर मौजूद एसडीएम, सीओ व कोतवाल सहित अन्य अधिकारियों ने हेलमेट पहनकर पुलिसकर्मियों के साथ लाठीचार्ज कर उपद्रवियों की भीड़ को तितर-बितर किया। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से सभी अधिकारियों ने अपने हथियार लोड कर हाथों में थाम लिए।

भारी मात्रा में फोर्स देखकर भागे उपद्रवी

भारी मात्रा में पुलिस फोर्स देख हंगामा करने वाले भाग निकले। बाद में अधिकारियों ने लोगों को समझाते हुए कहा कि समानता के आधार पर अतिक्रमण हटवाया जायेगा। इस पर लोग मान गये। मामला शान्त होने के बाद एहतियात के तौर पर मौके पर पीएसी तैनात कर दी गयी है। तनाव बना हुआ है।

एसडीएम और सीओ ने संभाली स्थिति

सब्जी मण्डी में पैंठ के निकट पथराव की सूचना पर एसडीएम पंकज कुमार सीओ संजीव कुमार दीक्षित कई थानों के फोर्स के साथ पहुंचे तथा शान्ति भंग करने पर आमादा लोगों को बुलाकर समझाया। साथ ही कोर्ट के आदेश का शत प्रतिशत पालन करते हुये न्याय संगत कार्य किया जायेगा। जिस पर पक्ष विशेष के लोग मान गये।

फसाद करने पर होगी कड़ी कार्रवाई: एसडीएम

सब्जी मण्डी में पथराव, भगदड़, दहशत के बाद शान्ति व्यवस्था के लिए एहतियात के तौर पर पीएसी तैनात कर दी गई है। साथ ही कोतवाली व कस्बा चौकी पुलिस को भी अलर्ट किया गया है। एसडीएम पंकज कुमार ने कहा है कि कस्बे की शान्त फिजा को खराब करने वालों को चिह्नित कर उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।

ढाई साल पहले भी हुआ था कब्जे का प्रयास

पैंठ की विवादित भूमि पर ढाई वर्ष पहले भी बड़े स्तर पर एक पक्ष ने कब्जा किए जाने का प्रयास किया था। तब भारी विरोध के चलते पैंठ की भूमि के बीच में दीवार लगा दी गई थी। दूसरे दिन लोगों ने दीवार तोड़ दी थी। दूसरे पक्ष ने बचाव में फायरिंग की थी। इससे कई दिनों तक सब्जी मण्डी रोड पर तनावपूर्ण स्थिति रही थी।

अधिकारी बोले

एसडीएम के निर्देश पर वह अतिक्रमण हटवाने पैंठ मैदान में गये थे। कुछ लोगों ने सड़क पर अतिक्रमण कर रखा है। इससे आवागमन में दिक्कत होती है।

-संदीप सक्सेना, ईओ नगर पालिका खैर

अतिक्रमण हटाये जाने से पूर्व चिह्नांकन के समय कुछ लोगों ने विरोध किया था। इससे मामला बढ़ गया। अगर किसी को कोई समस्या है तो वह निसंकोच उनके कार्यालय में आकर बता सकता है। समस्या समाधान का हरसम्भव प्रयास किया जाएगा।

-संजीव कुमार दीक्षित, सीओ खैर

अतिक्रमण हटाने से पूर्व चिह्नांकन कर रही पालिका टीम का कुछ लोगों ने विरोध किया था। सूचना पर पहुंचे तो लोग सड़कों पर उतर आये। इससे बाजार में भगदड़ मच गई। फिलहाल मौके पर शान्ति है, तनाव जैसी कोई बात नही है।

-पंकज कुमार, एसडीएम खैर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें