ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़जुमा अलविदा आज, कड़ी सुरक्षा में होगी नमाज

जुमा अलविदा आज, कड़ी सुरक्षा में होगी नमाज

जुमे की अलविदा नमाज आज शुक्रवार को पढ़ी जाएगी। ऊपरकोट स्थित जामा मस्जिद में इसकी खास तैयारियां की गई...

जुमा अलविदा आज, कड़ी सुरक्षा में होगी नमाज
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Fri, 08 Jun 2018 01:59 AM
ऐप पर पढ़ें

जुमे की अलविदा नमाज आज शुक्रवार को पढ़ी जाएगी। ऊपरकोट स्थित जामा मस्जिद में इसकी खास तैयारियां की गई हैं। गुरुवार की शाम महापौर व नगर आयुक्त ने टीम के साथ तैयारियों का जायजा लिया। अफसरों ने टीम को सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए। शुक्रवार सुबह से ही नगर निगम की टीमें ऊपरकोट इलाके में सफाई समेत सारे इंतजाम संभालेंगी।

माह ए रमजान के अलविदा जुमे की नमाज की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दोपहर डेढ़ बजे से अलविदा जुमे की नमाज ऊपरकोट जामा मस्जिद समेत अन्य मस्जिदों में पढ़ी जाएगी। व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए गुरुवार की शाम महापौर मो. फुरकान, नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल ने टीम के साथ ऊपरकोट क्षेत्र का निरीक्षण किया। साफ-सफाई, रोड लाइट में मिलीं कमियों को दूर कराया। ये हिदायत भी दी कि शुक्रवार को कोई कमी नहीं होने पाए। महापौर ने कहा कि जामा मस्जिद के आसपास सुबह से ही टीम साफ-सफाई में लग जाएगी। आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए टीम जाल व डंडे लेकर मुस्तैद रहेगी। अचानक बारिश होने पर पानी निकासी के इंतजाम भी किए जाएंगे। अफसरों ने शाहजमाल स्थित ईदगाह में ईद के मौके पर नमाज की व्यवस्थाएं देखीं। नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल ने बताया कि सुबह 7 बजे से 5 बजे तक पशुओं का आगमन प्रतिबंधित रहेगा। उन्होनें बताया अलविदा जुमा के लिये सभी थानों में आवारा पशुओं की रोकधाम के लिए प्लॉस्टिक जाल व लोहे के जाल कनात आदि उपलब्ध करा दी गयी है। आवारा घूमने वाले पशुओं को पकड़कर पशुपालक से जुर्माना वसूला जायेगा। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं के विचरण से यदि कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो उसकी पूर्ण जिम्मेदारी संबंधित पशु पालक की होगी और सम्बन्धित पशु पालक के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। नगर आयुक्त ने पाक रमज़ान माह के अंतिम जुमे की नमाज़ में शहरवासियों से शहर में अमन चैन व शहर का हर नागरिक शहर का नाम दुनिया में रोशन करें इसकी दुआ करने की अपील करी है। मीडिया प्रभारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि जुमा अलविदा के साथ ही नगर निगम में इदुल फितर की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अलविदा की नमाज को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। शहर के साथ देहात के कई थानों का फोर्स शहर में लगाया गया है। शुक्रवार को जामा मस्जिद की ओर वाहनों की आवाजाही सुबह नौ बजे से नमाज पढ़े जाने (तीन बजे) तक प्रतिबंधित रहेगी। एसपी सिटी अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी हैं। बताया कि दो कंपनी आरएएफ, दो कंपनी पीएसी, 24 इंस्पेक्टर, 200 सिपाही, 350 होमगार्ड की तैनाती रहेगी। देरशाम एसपी सिटी सहित अन्य पुलिस अधिकारियों ने जामा मस्जिद की तैयारियों का जायजा लिया।

ड्रोन कैमरे से होगी नमाज की निगरानी

ऊपरकोट जामा मस्जिद पर शरारती तत्वों की हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस प्रशासन ड्रोन कैमरे से नमाज की निगरानी करेगा। ड्रोन कैमरे की मॉनिटरिंग ऊपरकोट थाने में स्थापित कंट्रोल रूम में होगी। कंट्रोल रूम में लगी एलईडी स्क्रीन पर शरारती तत्वों की हर गतिविधि पर पुलिस अधिकारी नजर रखेंगे।

यहां नहीं जा सकेंगे बड़े वाहन

-जयगंज से शाहपाड़ा की ओर

-मदारगेट से फूल चौराहे की ओर

-बारहद्वारी से फूल चौराहा की ओर

-देहलीगेट से खटीकान चौराहा

-देहलीगेट से कनवरीगंज

-खैर रोड से खटीकान चौराहा

-तुर्कमानगेट से चंदन शहीद रोड

-नुनेर गेट से बाबरी मंडी की ओर

-समनापाड़ा से काजीपाड़ा की ओर

-तुर्कमानगेट से शहीद रोड की ओर

अलविदा जुमे की नमाज आज शुक्रवार को शहरभर में अदा की जाएगी। ऊपरकोट जामा मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों में नमाजी नमाज अदा कर अमन चैन की दुआ करेंगे।

खालिद हमीद, शहर मुफ्ती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें