ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़10 लाख से अधिक की निकासी व नकदी पर आयकर की नजर

10 लाख से अधिक की निकासी व नकदी पर आयकर की नजर

विधानसभा चुनाव में नकदी निकासी व जमा पर कड़ी निगरानी की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि 10 लाख से अधिक की नकदी मिलने, बैंक...

10 लाख से अधिक की निकासी व नकदी पर आयकर की नजर
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Mon, 17 Jan 2022 03:06 AM
ऐप पर पढ़ें

-जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को चेताया

-एक उम्मीदवार की चुनाव में 40 लाख रुपये तक कर पाएगा खर्च

अलीगढ़। कार्यालय संवाददाता

विधानसभा चुनाव में नकदी निकासी व जमा पर कड़ी निगरानी की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि 10 लाख से अधिक की नकदी मिलने, बैंक व डाक विभाग से निकासी पर आयकर विभाग कार्रवाई करेगा। उम्मीदवार व एजेंट सयंुक्त रूप से बैंक खाता खुलवा लें। डाक विभाग व बैंक अधिकारियों को भी 10 लाख से अधिक व संदिग्ध ट्रांजेक्शन पर निगरानी के लिए निर्देशित किया गया है।

विधानसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को अपने निर्वाचन एजेंट के साथ संयुक्त रूप से एक बैंक खाता खुलवाने की अनिवार्यता की गई है। चुनाव में धन के प्रभाव को रोकने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने सभी बैंक व डाकघरों को नजर बनाए रखने के कड़े निर्देश दिए हैं। बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक प्रत्याशी को 40 लाख तक का व्यय करने की सीमा निर्धारित की गई है। प्रत्याशी निर्धारित सीमा में ही व्यय करें। निर्वाचन संबंधी व्यय नए खाते से ही किए जाएंगे। प्रत्याशी यह खाता अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी डाकघर बैंक का सहकारी बैंक में खोल सकते हैं। लीड बैंक मैनेजर अनिल कुमार सिंह के साथ ही डाक अधीक्षक को निर्देशित किया गया है कि बैंक खाता खुलवाने में प्रत्याशियों की मदद करें। एलडीएम एवं डाक अधीक्षक सभी बैंक व डाकघर में निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी व्यक्ति के बैंक खाते से नकद लेन देन की प्रतिदिन की संदेहास्पद निकासी पर भी विशेष निगाह रखेंगे।

शतप्रतिशत मतदान की अपील की

-जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह से दृढ़ संकल्पित है। 10 फरवरी को मतदान के लिए प्रत्येक स्तर पर व्यापक ढंग से तैयारियां की जा रही हैं। मतदान केंद्रों को सजाया संवारा जा रहा है। लोकतंत्र के उत्सव की संज्ञा देते हुए बताया कि मतदान क्यों जरूरी है। मतदाताओं को समझाया है कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं के तहत देश के प्रत्येक वयस्क नागरिक को चुनाव प्रक्रिया में सीधे जोड़ते हुए मतदान का अधिकार प्राप्त है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें