ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़हिन्दुस्तान असर: 10 दिन से भूखे परिवार की प्रशासन ने ली सुध

हिन्दुस्तान असर: 10 दिन से भूखे परिवार की प्रशासन ने ली सुध

10 दिन से भूखे परिवार परिवार की खबर प्रकाशित होने के बाद जिला प्रशासन गहरी निद्रा से जागा और डीएम के आदेश पर अफसर की दौड़ शुरू हो गई। जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने हिन्दुस्तान में प्रकाशित खबर का...

हिन्दुस्तान असर: 10 दिन से भूखे परिवार की प्रशासन ने ली सुध
कार्यालय संवाददाता,अलीगढ़ ।Thu, 17 Jun 2021 01:24 AM
ऐप पर पढ़ें

10 दिन से भूखे परिवार परिवार की खबर प्रकाशित होने के बाद जिला प्रशासन गहरी निद्रा से जागा और डीएम के आदेश पर अफसर की दौड़ शुरू हो गई। जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने हिन्दुस्तान में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए पीड़ित परिवार को तत्काल मदद मुहैया कराई है। परिवार को पांच हजार रुपये आर्थिक सहयोग और खाद्यान का मुहैया कराया गया है। 
जिलाधिकारी के आदेश पर तहसील कोल के ब्लॉक लोधा के गांव नगला मंदिर में एक परिवार के 6 लोगों के भूखा रहने का प्रकरण जैसे ही मीडिया के माध्यम से जिलाधिकारी के संज्ञान में आया। उन्होंने एसडीएम कोल कुवंर बहादुर सिंह, तहसीलदार जयप्रकाश व बीडीओ लोधा विनोद कुमार सिंह को तत्काल परिवार की मदद करने के निर्देश दिए। प्रशासन द्वारा तीनों अधिकारियों को पीड़ित परिवार के घर भेजा। उन्होंने निर्देश दिये कि परिजनों के खान-पान समेत आवश्यकतानुसार उनके ईलाज की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि सीएम योगी के स्पष्ट निर्देश हैं कि सभी पात्र व्यक्तियों को सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ दिया जाए। लोककल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में हीला-हवाली करने वाले अधिकारियों को किसी भी स्तर पर बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने प्रशासनिक टीम को निर्देश दिए कि परिवार की पात्रता की जांच करते हुए उसे राशन, पेंशन एवं अन्य योजनाओं से तत्काल लाभान्वित किया जाए। 

आर्थिक सहायता व खाद्यान्न की मदद
जिलापूर्ति अधिकारी राजेश कुमार सौनी द्वारा बताया गया कि जिलाधिकारी से निर्देश पर पीड़ित परिवार को आटा, दाल, चावल, नमक, मसाले, तेल उपलब्ध कराया गया है। इसके साथ ही राजस्व विभाग द्वारा भी उपरोक्त सामग्री उपलब्ध कराई गई है। खण्ड विकास अधिकारी विनोद कुमार द्वारा बताया गया कि वर्तमान में किसी भी परिजन का आधार कार्ड एवं बैंक खाता न होने के कारण फौरी तौर पर 5000 रूपये आर्थिक सहायता के रूप में नगद उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड बनाए जाने के पश्चात पेंशन, राशन एवं मनरेगा जॉब कार्ड बनाया जाएगा। सीएमएस डॉ. रामकिशन ने बताया कि पीड़ित परिवार को समुचित इलाज मुहैया कराया जा रहा है, जिससे उनकी हालत में सुधार है।

राशन डीलर और प्रधान पर कार्रवाई के निर्देश
ग्राम प्रधान के द्वारा मदद न करने व राशन डीलर के द्वारा राशन ने देने पर महिला की शिकायत पर प्रधान व राशन डीलर के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए हैं। पीड़ित महिला गुड्डी ने बताया कि वह कई बार ग्राम प्रधान के पास राशन कार्ड को लेकर संपर्क कर चुकी हैं। लेकिन ग्राम प्रधान द्वारा उनकी शिकायत कभी न सुनी गई। हमेशा कोई न कोई बहाना बनाकर लौटा दिया जाता था। 

डीएम ने हिन्दुस्तान को दिया धन्यवाद
जिलाधिकारी ने हिन्दुस्तान अखबार का आभार प्रकट करते हुए कहा कि पीड़ित परिवार की इस खबर को प्रकाशित कर जनता की आवाज को उन तक पहुंचाने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की खबरों को नकारात्मकता की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता, बल्कि इस प्रकार की खबरों से शासन एवं प्रशासन को जनता की परेशानियों का अहसास होता है। उनको लाभान्वित किए जाने में मदद मिलती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के पंचायतीराज विभाग के शासनादेश के अनुसार ग्रामीण अंचल में निवासरत परिवार को आर्थिक कठिनाई की वजह से उत्पन्न निर्धनता एवं भुखमरी की दशा में ग्राम पंचायत द्वारा राज्य वित्त आयोग के अन्तर्गत तत्काल 1000 रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

पीड़ित परिवार ने हिन्दुतान का जताया आभार
पीड़ित परिवार की परेशानी और भूख के संकट से जूझ रहे परिवार की कहानी बुधवार को जब हिन्दुस्तान ने प्रकाशित की तो पीड़ितों की मदद के लिए हाथ आगे आने लगे। बुधवार सुबह हिन्दुस्तान टीम पीड़ित परिवार से मिलने पहुंची। परिवार की देखभाल कर रही संस्था हैंड्स फॉर हेल्प के अध्यक्ष डॉ. सुनील कुमार ने पीड़ित महिला से हिन्दुस्तान टीम के साथ परिचय कराया तो उसकी आंखों में आंसू आए गए। पीड़ित महिला हाथ जोड़ते हुए अस्पताल के बेड से खड़ी हो उठी। उन्होंने बताया कि 10 दिन खाने के एक एक दाने को तरस गए थे। लेकिन आज अखबार की मदद से हर कोई मदद कर रहा है। आप लोग ऐसे ही गरीबों की मदद करते रहे। भगवान आप लोगों को खूब तरक्की दे। 

हिन्दुस्तान अखबार में प्रकाशित खबर सराहनीय है। अखबार द्वारा इस खबर को प्रकाशित कर जनता की आवाज प्रशासन तक पहुंचाई गई है। पीड़ित परिवार को प्रशासन, आपूर्ति विभाग और राजस्व विभाग द्वारा आर्थिक मदद और खाद्यान्न पहुंचा दी गई है। साथ ही पीड़ितों का उपचार प्रशासन द्वारा कराया जा रहा है। 
चंद्रभूषण सिंह, जिलाधकारी अलीगढ़

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें