ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़एएमयू में एमबीए प्रवेश परीक्षा का पर्चा लीक

एएमयू में एमबीए प्रवेश परीक्षा का पर्चा लीक

एएमयू में रविवार को एमबीए की प्रवेश परीक्षा का पर्चा लीक होने का मामला सामने आया है। यूनिवर्सिटी के एक संविदा कर्मी व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ने परीक्षा कक्ष से प्रश्नपत्र गायब करके सॉल्वर गैंग के...

एएमयू में एमबीए प्रवेश परीक्षा का पर्चा लीक
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Mon, 27 May 2019 02:02 AM
ऐप पर पढ़ें

एएमयू में रविवार को एमबीए की प्रवेश परीक्षा का पर्चा लीक होने का मामला सामने आया है। यूनिवर्सिटी के एक संविदा कर्मी व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ने परीक्षा कक्ष से प्रश्नपत्र गायब करके सॉल्वर गैंग के सरगना व एक पार्टी के नेता तक पहुंचाया था। मामले में पुलिस ने एएमयू के दोनों कर्मचारी, एक पार्टी नेता समेत चार को हिरासत में लिया है। चारों से पूछताछ की जा रही है। इसमें पुलिस ने अहम इनपुट मिलने व जल्द ही मामले का खुलासा करने का दावा किया है।

एएमयू में इन दिनों यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षाएं चल रही हैं। इसी कड़ी में रविवार को भी बीटेक, बीआर्क, एमबीए आईबी और एमबीए इस्लामिक बैंकिंग फाइनेंस की प्रवेश परीक्षा थी। एमबीए परीक्षा के लिए हिंदी विभाग के प्रोफेसर इफ्फत असगर को फैकल्टी ऑफ आर्ट व सोशल साइंस विभाग में बनाए गए केंद्रों पर परीक्षा अधीक्षक के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी थी। इनके साथ इस्लामिक स्टडीज विभाग के असिस्टेंट प्रो. आदम मलिक को भी लगाया था।

घटना के मुताबिक परीक्षा के दौरान अनुपस्थित परीक्षार्थियों की सीट पर भी उत्तर पुस्तिका व प्रश्नपत्र रखा जाता है। परीक्षा समाप्त होने के बाद इसे जमा कर लिया जाता है। लेकिन परीक्षा समाप्त होने से 15 मिनट पहले जब अनुपस्थित छात्रों की कापियां व प्रश्नपत्र जमा किए तो एक प्रश्नपत्र गायब था। जब इसकी तलाश शुरू कराई तो एएमयू के संविदा कर्मी तारिक खान ने विभाग की छत से पर्चा लाकर दे दिया। पूछताछ में बात बदलने लगा। जब सख्ती से पूछा तो उसने बता दिया कि पर्चा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मो. इरशाद ने दिया है। जब इरशाद से पूछताछ की तो उसने बताया उसने पर्चा लेकर फिरोज आलम उर्फ राजा व उसके हैदर नाम के साथी को दिया था।

प्रवेश परीक्षा का पर्चा होने की सूचना मिलते ही इंतजामिया में भी खलबली मच गई। पूरे मामले की जानकारी के बाद प्रकरण से सिविल लाइन पुलिस को वाकिफ करा दिया। पुलिस ने एएमयू के संविदा कर्मी, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के अलावा फिरोज आलम उर्फ राजा व उसके साथी हैदर को हिरासत में ले लिया है। मामले में परीक्षा अधीक्षक प्रो. इफ्फत असगर ने चारों को नामजद करते हुए तहरीर दी है।

सॉल्वरों की गिरफ्तारी को ताबड़तोड़ दबिश:

सीओ सिटी तृतीय अनिल समानिया ने बताया कि चारों आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। चारों से पूछताछ में अहम इनपुट मिला है। फिलहाल पेपर सॉल्व करने वाले गैंग के सदस्यों को दबोचने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सॉल्वर गैंग की गिरफ्तारी के लिए कई टीमें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्तर से गठित की गई हैं। प्रकरण में जल्द ही गैंग को दबोचकर मामले का खुलासा कर दिया जाएगा।

एएमयू में प्रवेश परीक्षा में पेपर लीक होने व सॉल्व करने का मामला सामने आया है। प्रकरण में पुलिस अभी पड़ताल कर रही है। अहम सुराग मिले हैं, इन्हें बैरिफाई किया जा रहा है। टीमें लगी हैं जल्द ही पूरे मामले का खुलासा कर दिया जाएगा।

-आकाश कुलहरि, एसएसपी।

23 मई को हुई बी लिब परीक्षा का भी लीक किया था पर्चा

एएमयू में हुई रविवार को एमबीए की प्रवेश परीक्षा का ही पर्चा लीक नहीं हुआ, इसके तीन दिन पहले यानि 23 मई को हुई बी लिब की प्रवेश परीक्षा का भी पर्चा लीक किया गया था। इसे साल्वर गैंग ने सॉल्व भी किया था। एएमयू में हिंदी विभाग के प्रो. इफ्फत असगर ने परीक्षा अधीक्षक के तौर पर पूरे मामले में जब पड़ताल की तो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मो. इरशाद ने 23 मई को हुई बी लिब की परीक्षा का पर्चा लीक करना भी स्वीकार कर लिया। इसी केा आधार बनाते हुए परीक्षा अधीक्षक ने पुलिस को तहरीर भी दी है। इंतजामिया का कहना है कि पूरे मामले में जांच के लिए टीम गठित कर दी है। इस मामले में सोमवार को जांच रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा गया है। जांच में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें