ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़ज्यादा भावनात्मक न हो, वरना पड़ेगा मिर्गी का दौरा

ज्यादा भावनात्मक न हो, वरना पड़ेगा मिर्गी का दौरा

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कॉलेज के मानसिक रोग विशेषज्ञ डा. एसए आज़मी ने कहा कि इपिलेप्सी (मिर्गी) एक रोग है। इसका इलाज समय से लेना जरूरी है। यह बात उन्होंने आज विश्व...

ज्यादा भावनात्मक न हो, वरना पड़ेगा मिर्गी का दौरा
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Sat, 18 Nov 2017 12:21 PM
ऐप पर पढ़ें

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कॉलेज के मानसिक रोग विशेषज्ञ डा. एसए आज़मी ने कहा कि इपिलेप्सी (मिर्गी) एक रोग है। इसका इलाज समय से लेना जरूरी है। यह बात उन्होंने आज विश्व एपिलेप्सी दिवस के अवसर पर कही। 

उन्होंने कहा कि इपिलेप्सी शब्द का उद्भव ग्रीक से हुआ है। वास्तव में इस रोग में मस्तिष्क में विधुत आवेश का ज्यादा और बार बार उत्पन्न होना है जिसके कारण दौरा, बेहोशी, माँस पेशियों में बार बार खिचाव, ऐंठन बार बार झटके लगना होता है। प्रो़ आज़मी ने कहा कि इपिलेप्सी कई प्रकार की होती है। कई बार मिर्गी के दौरान जबान कट जाती है और खून निकलने लगता है। मिर्गी के दौरान मल मूत्र भी निकल जाता है। मस्तिष्क में चोट, संक्रमण कोई गाँठ (कैन्सर) इत्यादि कारण हो सकते हैं। लेकिन बहुत बार कारण का पता नही चल पाता है। इपिलेप्सी का इलाज उपलब्ध है। दवाओं का सेवन समय से लेना जरूरी है। 

उन्होंने कहा कि इसके साथ साथ समय से निद्रा, भोजन इत्यादि पर भी ध्यान देना जरूरी है। ज्यादा टेलिविजन देखने, बहुत भावनात्मक होना, बहुत चमकदार रोशनी देखना इत्यादि मिर्गी के दौरा को पुन: उभार सकते हैं। इस लिए मिर्गी के रोगियों को ध्यान देना चाहिए। यदि किसी को मिर्गी का दौरा पड़े तो इसके पास के व्यक्ति को घबराना नहीं चाहिए। मरीज को जकड़ना या दबाना नहीं चाहिए, उसके आस पास से ऐसी वरूतुओं का हटा देना चाहिए जिससे उसे चोट लगने का खतरा हो। उसे करवट लिटाना चाहिए। उसके मुंह में उस वक्त पानी या कोई वस्तु न दी जाये। उसे चिकित्सालय शीघ्र से शीघ्र पहुॅचाना चाहिए।

प्रोफेसर आज़मी ने कहा कि इपिलेप्सी से पीड़ित व्यक्ति को सार्वजनिक वाहन नहीं चलाना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार विश्व में पॉच करोड़ मिर्गी के रोगी हैं। भारत में लगभग एक करोड़ रोगी हैं। जहॉ तक विकास शील देशों का सवाल है तो 75 प्रतिशत मिर्गी के रोगियों को समुचित इलाज नहीं मिल रहा है। इसलिए जागरूकता जरूरी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें